- लॉकडाउन पीरियड में हर कोई क्रिएटिविटी पर कर रहा फोकस

- कोई बच्चों संग टाइम कर रहा पास तो किसी का फोकस इंडोर गेम्स पर

LUCKNOW: लॉकडाउन पीरियड को यादगार बनाने के लिए ज्यादातर लोग घरों के अंदर क्रिएटिविटी पर फोकस कर रहे हैं। कोई बच्चों संग क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रहा है तो कोई इंडोर गेम्स खेलकर समय बीता रहा है। हालांकि ज्यादातर पैरेंटे्स का फोकस बच्चों की एजूकेशन पर है।

फैमिली मेंबर

अर्पणा यादव

पति । प्रतीक यादव

बच्चे । प्रतिमा और कात्यानी

बच्चों के साथ दिनभर हो रही बात

अब फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका मिल रहा है। सुबह उठकर खुद को फिट रखने के लिए योगा करती हूं। इसके बाद पूजा के बाद सुबह का नाश्ता होता है। खाने में सभी की च्वाइस का पूरा ख्याल रखा जाता है। किचन में कई नई डिशेज भी ट्राई करने लगी हूं, जिसमें मेरी बड़ी बेटी भी कभी-कभी मदद करती है। इसके साथ गाडर्निग के लिए भी पूरा समय दे रही हूं।

पढ़ाई का पूरा ध्यान

लॉकडाउन की वजह से स्कूल भी बंद हैं। ऐसे में बेटी की पढ़ाई पर भी पूरा ध्यान दे रही हूं। इसके साथ हम सभी साथ मिलकर इंडोर गेम्स भी खेलते हैं। यह कदम हमारे और बच्चों के बीच बांडिंग को और स्ट्रांग बना रहा है। हम सभी लोग साथ मिलकर टीवी भी देखते हैं। यह एक ऐसा मौका है जहां हर कोई एक दूसरे को अपना क्वालिटी टाइम दे रहा है। हसबैंड भी अपनी एक्सरसाइज के साथ डायट का पूरा ध्यान रख रहे हैं।

अर्पणा यादव, समाजसेविका

मम्मी मुझे पढ़ाई में काफी मदद करती हैं। मैं भी उनको कुकिंग में मदद करती हूं। हम लोग खूब गेम्स खेलने के साथ मस्ती करते हैं। पापा भी हम लोगों को साफ सफाई रखने के लिए अवेयर करते हैं।

- प्रतिमा यादव (बेटी)

फैमिली मेंबर

राजीव कौशल

वाइफ- शानू कौशल

बेटे-प्रखर व शिखर

टॉस्क में हारने वाला घर का कर रहा काम

पिछले दस वर्षो में कारोबार के सिलसिले के चलते कभी फैमिली को इतना टाइम नहीं दे सका। पहली बार पत्नी व बच्चों के साथ कैरम व लूडो खेल रहा हूं। अब अहसास हो रहा है कि फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करना कितना जरूरी है। हर दिन बच्चों व वाइफ के साथ एक टॉस्क फिक्स करता हूं। हारने वाले खिलाड़ी घर का काम करते हैं।

भविष्य की प्लानिंग भी कर रहे

मैं अपनी वाइफ के साथ मिलकर फ्यूचर प्लानिंग भी करता रहता हूं। बच्चों के कैरियर के साथ-साथ कहां और कैसे पैसों को इंवेस्ट किया जाए, हम इसी पर चर्चा करते हैं। हम नए बिजनेस प्लान भी तैयार कर रहे हैं।

राजीव कौशल, बिजनेसमैन

कोट।

बिजनेस के चलते राजीव फैमिली को बहुत कम समय दे पाते थे, लेकिन इस समय उनके पास पूरा समय है। हम लोग सुबह से शाम तक साथ में रहते हैं।

शानू कौशल (वाइफ)

पहले पापा से मिलने का टाइम बहुत कम मिल पाता था। हम लोग सो जाते थे जब पापा आते थे। आज बहुत मजा आ रहा है। पापा के साथ गेम्स खेल रहे हैं। हर दिन पापा हमारे साथ हैं और हम सब मिलकर दिन भर मस्ती करते हैं।

शिखर कौशल (बेटा)