युवा आयोग का सश्क्तीकरण, स्टूडेटं्स को लैपटॉप

--बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जारी किया पार्टी का घोषणा पत्र

--बिजनेसमैन के लिए सिंगल विंडो क्लियरेंस और सिंगल प्वाइंट ऑफ इन्वेस्टर्स कांटैक्ट की सुविधा

ranchi@inext.co.in

RANCHI (11 Nov): झारखंड के बदलें हालात, चलो चलें मोदी के साथ.. नारे को थीम बनाकर झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया. इस घोषणा पत्र को बीजेपी ने जन घोषणा पत्र का नाम दिया है, जिसमें झारखंड को भ्रष्टाचारमुक्त बनाने के साथ ही सुशासन, पुलिस सुधार, नारी सशक्तीकरण, किसान, रोजगार, युवा, खाद्यान्न सुरक्षा अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा और अल्पसंख्यक, श्रमिक, विकलांग के लिए बीजेपी क्या करने वाली है इसका वादा शामिल है. खासकर संताल परगना के समग्र विकास के लिए बीजेपी क्या करनेवाली है इसपर बहुत जोर दिया गया है. बीजेपी नेता सरयू राय इस घोषणा पत्र के संयोजक थे. उन्ही की देखरेख में इसको तैयार किया गया है. स्टेशन रोड स्थित होटल बीएनआर में बीजेपी के घोषणा-पत्र को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रवींद्र कुमार राय और दूसरे सीनियर नेताओं की मौजूदगी में रिलीज किया गया.

मेक इन झारखंड का वादा

बीजेपी ने अपने जन घोषणा पत्र में बीजेपी की राज्य में सरकार बनने पर राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने और विकास के रास्ते पर ले जाने का वादा किया गया है. भ्रष्टाचार के मामलों को जल्द से जल्द निपटाने के लिए फा‌र्स्ट ट्रैक कोर्ट के गठन की बात घोषणा पत्र में की गई. बीजेपी की सरकार बनने पर सभी जन प्रतिनिधियों के साथ ब्यूरोक्रेट को अपनी संपत्ति की घोषणा करना अनिवार्य होगा. साथ ही राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए सड़कों और पेडिंग रेल प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने का भी वादा है. इस बात की भी घोषणा की है कि राज्य में आदित्यपुर जैसे औद्योगिक क्लस्टर्स की स्थापना के लिए आवश्यक सुविधाएं और रियायतों को देने का वादा भी बीजेपी ने किया है. बीजेपी ने कहा कि राज्य में उसकी सरकार बनने पर वह झारखंड में अल्युमीनियम, स्टील और कोयला आधारित उद्योग स्थापित करने का भी वादा किया गया है. झारखंड में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए मेक इन इंडिया की तर्ज पर पर मेक इन झारखंड योजना की शुरुआत भी बीजेपी करेगी. इसके साथ ही बिजनेसमैन के लिए सिंगल विंडो क्लियरेंस और सिंगल प्वाइंट ऑफ इन्वेस्टर्स कांटैक्ट की सुविधा देने का वादा भी बीजेपी ने किया है.

लैपटॉप और टैबलेट देने का वादा

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कॉलेज के फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन लेनेवाले सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त में लैपटॉप और टेबलेट देने का वादा किया है. इसके साथ ही लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देन के लिए लाडली शिक्षा योजना, खेल को बढ़ावा देने के लिए स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी, साई की तर्ज पर बोर्डिग स्पो‌र्ट्स इंस्टीट्यूट और नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट में मेडल जीतने वाले झारखंड के सभी खिलाडि़यों को सीधे सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है.

युवा आयोग के सशक्तीकरण्ा का वादा

झारखंड में बीजेपी की सरकार बनने पर युवा आयोग के सशक्तीकरण और तरुण दल के माध्यम से राज्य के युवाओं को राज्य में निर्माण में जोड़ने का वादा बीजेपी ने किया है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में राज्य को युवाओं को छोटे और परंपरागत उद्योग शुरू करने के लिए वेंचर कैपिटल फंड के माध्यम से आर्थिक सहायता देने की बात की है. राज्य में पलायन को रोकने के लिए सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में के उद्योगों में रोजगार देने की बात भी शमिल की है. पीपीपी बेस्ड व्यवसायिक संस्था का गठन करके राज्य के हस्तशिल्प उद्योगों को बढ़ाने और उसके उचित मूल्य का वादा भी बीजेपी ने किया है.

महिला सशस्त्र बटालियन के गठन का वादा

झारखंड में बीजेपी की सरकार बनने पर राज्य के प्रत्येक थानों में महिलाओं से जुडे़ अपराधों के लिए एक महिला डेस्क की स्थापना और पुलिस में महिला सशस्त्र बटालियन क गठन का वादा भी बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किया है. इसके साथ ही लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लाडली शिक्षा योजना, लाडली लक्ष्मी योजना और कन्यादान योजना की शुरुआत की भी बात बीजेपी ने की है. इसके साथ ही सीनियर सिटीजंस और विधवा पेंशन राशि में बढोतरी के साथ ही सरकारी आफिसों को डिसेबल्ड फ्रेंडली के साथ ही उन्हें सरकारी नौकरी में फ् प्रतिशत आरक्षण देने का वादा भी बीजेपी ने किया है.

हज यात्रियों की सुविधा का ख्याल

अल्पसंख्यक मतदाताओं को लुभाने के लिए बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में मदरसों के आधुनिकीकरण, कंप्यूटरराइजेश और हज यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखने के वादे के साथ ही अल्पसंख्यक युवाओं के शिक्षा और रोजगार के लिए विशेष प्रयास करने की भी बात की गई है. अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लिए बीजेपी ने विशेष बात की है.