पैसे के लेनदेन के लिये मोबाइल में इंटरनेट जरूरी नहीं

ALLAHABAD: जहां पैसों के लेन देन के लिए अधिकतर कैशलेस ट्रांजेक्शन सिर्फ स्मार्टफोन से ही होते हैं। वहीं आप बिना इंटरनेट के अपने साधारण मोबाइल या फीचर फोन से भी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (यूएसएसडी) एक ऐसा ही तरीका है, इसके लिए फोन में इंटरनेट होना जरूरी नहीं है। कैसलेश ट्रंासफर का यह तरीका अपने साधारण फोन से बैंक बैलेंस चेक करने जितना ही साधारण है।

कैसे हो सकता है लेन-देन

इसके लिये खाताधारक को बैंक में जाकर अपने मोबाइल नम्बर को रजिस्टर्ड करना होगा। फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से *99# डायल करना होगा। इसके बाद दिये गये आप्शन में अपने बैंक के शॉर्ट नेम के पहले 3 अक्षर या फिर आईएफएससी कोड के पहले 4 अक्षर डालें। एग्जाम्पल के लिये अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आपका खाता है तो एसबीआई लिखकर भेजें। इस दौरान आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने, मनी ट्रांसफर और अन्य कई विकल्प भी दिखेंगे। इन्हें आप दिये गये प्रक्रिया का पालन करने जानकारी ले सकते हैं।

आसान है तरीका

फंड ट्रांसफर के लिये आपको फंड ट्रांसफर एमएमआईडी का विकल्प चुनना होगा। फिर जिसे भुगतान करना है, उसका भी मोबाइल नम्बर और एमएमआईडी डालें। इसके बाद अपनी रकम और अपना एमपिन डालें। फिर स्पेस छोड़कर खाता नंबर के आखिरी 4 नम्बर भी डालें। इस बावत पंजाब नेशनल बैंक की मंडल प्रमुख सुचरिता द्विवेदी ने बताया कि एमएमआईडी और एमपिन आपको मोबाइल पर दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुये खुद से जनरेट करनी होगी। उन्होंने बताया कि जो लोग एमएमआईडी और एमपिन नहीं जनरेट कर पा रहे हैं। उनके लिये इसके बिना भी ट्रांजेक्शन करने का आप्शन है। इसमें आपको *99# और अपने बैंक का विकल्प चुनने के बाद सामने वाले का एकाउंट नम्बर पता होना ही जरुरी है।

मैने हाल ही में यूनिवर्सिटी रोड स्थित एक शॉप से कैसलेश खरीदारी की। अपना कार्ड स्वैप किया। लेकिन दुकानदार के पास मौजूद स्वैप मशीन से रिसीविंग नहीं निकली। मेरे अकाउंट से पैसा कट गया। रिसीविंग न निकलने से दुकानदार ने सामान देने से इंकार कर दिया। कैसलेश सिस्टम में ग्राहक को 100 परसेंट श्योरिटी देनी होगी।

जियाउद्दीन शादाब

बिना इंटरनेट के पेमेंट का कान्सेप्ट अच्छा है। लेकिन यह उपयोग करने के बाद पता चलेगा कि यह कितना सिक्योर है? लोगों के कुछ अनुभव अच्छे नहीं रहे हैं। सवाल ये है कि सरकार की नई-नई चीजों का बेहतर उपयोग कैसे हो? इसकी जानकारी भी देने वाले होने चाहिये।

मिन्शु गुप्ता

तकनीक का इस्तेमाल जितना बढ़े उतना बेहतर। लेकिन यह सरल से सरल फार्मेट में होना चाहिये। मुझे तो यह ठीक लग रहा है। आगे यूज करने पर पता चलेगा। वित्तीय संस्थाओं को इसे आम लोगों तक अधिकाधिक पहुंचाने का प्रयास करना चाहिये।

एरिका जान

बहुत से लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना चाहते हैं। वे केवल इसलिये नहीं कर रहे कि दूसरा भी नहीं कर रहा। पेमेंट के लिये एक ही तरीका सही है कि सामने वाला कर रहा है या नहीं। अगर कोई एक करना चाहता है तो वह सीधे सामने वाले के खाते में पैसा भेज सके।

मुकेश तिवारी