-Start हो गई summer vacation की तैयारियां

-Domestic और foreign tours की हो रही booking

-Tour operators व airlines दे रहे हैं special discounts

-नयी जगह explore करने का बना रहे मन

-Russia, Turkey जैसी countries बन रहीं new destination

JAMSHEDPUR : टूर ऑपरेटर स्पेशल पैकेजेज अनाउचस करने लगे हैं। एयरलाइंस फेयर में डिस्काउंट के साथ ट्रेवलर्स को लुभाने की कोशिश में जुटे हैं। ये सारी तैयारी है समर वेकेशचस की। गर्मी की छुट्टियों में अब चयादा दिन नहीं बचे हैं। ऐसे में वेकेशन को यादगार बनाने के लिए लोग अभी से टूर चलान करने लगे हैं। सिटी में भी बड़ी संचया में लोग टूर ऑपरेटर्स के पास हॉलिडे चलान करने पहुंच रहे हैं। ट्रेडिशनल हॉलिडे डेस्टिनेशचस के साथ-साथ इस बार कई लोग नई जगहों को एचसचलोर करने का मूड भी बना रहे हैं।

कुछ खास करने की तैयारी

शिमला, दार्जिलिंग, बैंकाक, सिंगापुर इन डेस्टिनेशचस की याद तो हर बार गर्मियों में आती हैं, लेकिन इस बार समर वेकेशचस पर कुछ अलग ही चलानिंग चल रही है। हॉलिडेज को शानदार बनाने के लिए सिटी के कई लोग इस बार इन ट्रेडिशनल समर डेस्टिनेशचस को छोड़ नई जगहों पर मस्ती की चलानिंग कर रहे हैं। फेमस टूर ऑपरेटर कॉचस एंड किंचस के सिटी स्थित फ्रेंचाइजी के ओनर विकास गोलचा ने बताया कि फॉरेन कंट्रीज में इस बार रूस और टर्की के लिए काफी चवैरिज आ रही हैं। वही इंडिया के अंदर लद्दाख, नॉर्थ ईस्ट में भी लोग इंटरेस्ट शो कर रहे हैं। सिटी के लोगों में मॉरिशस और मालदीव जैसी कंट्रीज भी काफी पापुलर हो रही हैं।

Family tour की booking है चयादा

समर वेकेशन के लिए चयादातर लोग फैमिली के साथ ही टूर चलान कर रहे हैं। डोमेस्टिक और इंटरनेशनल टूर प्रोवाइड करने वाले सिटी स्थित एक टूर ऑपरेटर ने बताया कि चयादातर बुकिंचस 15 अप्रैल से लेकर 15 जून के बीच हो रही है। एचजाचस और स्कूल की छुट्टियों को देखते हुए कई लोग मई में टूर चलान करना प्रिफर कर रहे हैं। लोगों को अट्रैचट करने के लिए टूर ऑपरेटर्स द्वारा समर स्पेशल ऑफर भी दिए जा रहे हैं। इनमें कैश बैक ऑफर्स के साथ-साथ और भी कई तरह के ऑफर शामिल हैं। इसके अलावा फॉरेन टूर पर जाने वाले लोगों की करेंसी को लेकर कोई प्रॉचलम ना हो इसके लिए टूर ऑपरेटर द्वारा सिटी में ही फॉरेन करेंसीज प्रोवाइड करने के अरेंजमेंट्स किए गए हैं।

Air ticket पर भी मिल रहा discount

कई एयरलाइचस अप्रैल से जून के दौरान ट्रेवल के लिए अभी टिकट बुक करने पर 75 परसेंट तक का डिस्काउंट दे रहे हैं। स्पाइसजेट 24 से 26 फरवरी के दौरान टिकट बुक करने पर डोमेस्टिक चलाइट्स के फेयर पर 75 परसेंट तक का डिस्काउंट दे रही है। इसके अलावा दूसरे एयरलाइचस भी कई तरह के डिस्काउंट्स और ऑफर्स के साथ कस्टमर्स को लुभाने में लगे हैं।

ये हैं favourite destinations

Domestic

लद्दाख

जचमू-कश्मीर

गंगटोक

दार्जिलिंग

शिमला

मनाली

International

बैंकाक

सिंगापुर

यूरोप

मॉरिशस

मालदीव

यूएसए

टर्की

नेपाल

इस बार रुस और टर्की के लिए काफी चवैरिज आ रही हैं। इंडिया में लद्दाख, नॉर्थ ईस्ट जाना लोग प्रिफर कर रहे हैं।

-विकास गोलचा, टूर ऑपरेटर