जनपद के सभी थानों को मिलाकर कुल 1440 हिस्ट्रीशीटर

सिटी के धूमनगंज में सबसे अधिक 65, नवाबगंज व मऊआइमा में 75

ajeet.singh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लोकसभा चुनाव को देखते हुए पुलिस अपराधियों पर नकेल कसने के लिए हिस्ट्रीशीटर्स का आपराधिक रिकॉर्ड बना रही है। उन पर कितने केस हैं, वे अभी क्या कर रहे हैं, कौन सा धंधा कर रहे हैं, कहां रह रहे हैं, उनका परिवार कहां है। अपराधियों से जुड़ी यह सभी जानकारी जुटा रही है। ये ऐसे अपराधी हैं। जिनसे चुनाव और सामाज के लोगों को खतरा है। कुछ ऐसे भी अपराधी हैं जिनकी अभी तक हिस्ट्रीशीट नहीं खुली है। पुलिस ऐसे अपराधियों की डिटेल इकट्ठा कर कुंडली तैयार कर रही है। इनकी हिस्ट्रीशीट खोलकर जिनके खिलाफ पांच से ज्यादा आपराधिक मामले हैं उनका रिव्यू कर डोजियर और हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी। अभी जनपद में कुल 1,488 हिस्ट्रीशीटर्स हैं।

पुलिस ने तैयार की लिस्ट

चुनावी माहौल शुरू होने से पहले ही कानून व्यवस्था बनाये रखने की तैयारियों के लिहाज से जिला पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर्स की सूची तैयार कर ली है। यह सूची जिला प्रशासन और चुनाव आयोग को जल्द भेज दी जाएगी। इस सूची में जिलेभर के अलग अलग थानों के हिस्ट्रीशीटर्स की संख्या है। चुनाव आयोग के सक्रिय होने के बाद जिला पुलिस का मानना है कि ऐसे अपराधी मतदाताओं को किसी प्रत्याशी विशेष के हक में मतदान करने के लिए प्रभावित कर सकते हैं। जल्द ही इन सभी हिस्ट्रीशीटर्स को हिरासत में लेकर सक्षम न्यायालयों में पेश कर पांबद किया जायेगा। फिलहाल थानों की पुलिस ने अपने अपने क्षेत्र के सक्रिय हिस्ट्रीशीटर्स पर निगरानी शुरू की है।

दूसरे जनपदों में हुए सक्रिय

पुलिस को शक है कि सूची में शामिल अपराधी दूसरे जनपद में अपराध को अंजाम दे रहें है। जल्द ही ऐसे अपराधियों की खोजबीन के लिए एक टीम बनाने की बात कही गई है। इसके अलावा पुलिस सक्रिय हिस्ट्रीशीटर्स की सूची तैयार करने के बाद पुलिस नए हिस्ट्रीशीटर्स की भी एक सूची तैयार करेगी।

सिटी के थानों में हिस्ट्रीशीटर की संख्या

थाना संख्या

कोतवाली 27

खुल्दाबाद 57

शाहगंज 42

करैली 35

सिविल लाइंस 15

धूमनगंज 65

कैंट 35

कीडगंज 31

मुठीगंज 38

अतरसुइया 37

कर्नलगंज 60

जार्ज टाउन 23

शिवकुटी 25

दारागंज 50

गंगापार में हिस्ट्रीशीटरों की संख्या

थाना संख्या

झूंसी 46

सोरांव 54

नवाबगंज 75

होलागढ़ 16

मऊआइमा 75

फूलपुर 14

बहरिया 34

थरवई 41

सरायइनायत 43

हंडिया 18

सराय ममरेज 30

उतरावं 24

यमुनापार में हिस्ट्रीशीटरों की संख्या

थाना संख्या

नैनी 63

औधोगिक क्षेत्र 38

करछना 50

घूरपुर 48

मेजा 16

माण्डा 33

कोरांव 24

खीरी 26

बारा 28

लालापुर 38

शंकरगढ़ 27

कौंधियारा 37