- विधानसभा में ग्रामीण विकास मंत्री की घोषणा

PATNA : ख्0क्9 तक बिहार खुले में शौच की समस्या से मुक्त हो जाएगा। यह कहा ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने। वे क्म्,8भ्9.98 करोड़ की अतिरिक्त निकासी के लिए सदन में पेश हुए तृतीय अनुपूरक में शामिल ग्रामीण विकास विभाग की मांग पर वाद-विवाद के बाद सरकार की ओर से उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति सहित गरीबों के हित की कई योजनाओं को जमीन पर उतारना है, जिनके लिए विभाग को फ्म्भ्7 करोड़ के अतिरिक्त राशि की आवश्यकता है। केंद्र प्रायोजित योजनाओं की राशि में कटौती की गई है। केंद्र सरकार गांव की तरक्की सोचने वालों की नहीं है, बल्कि स्मार्ट सिटी वालों की है जबकि मुख्यमंत्री के सात निश्चय के तहत विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं जिससे स्मार्ट गांव होंगे।

श्रवण कुमार ने बताया कि मनरेगा के तहत चालू वित्त वर्ष में अब तक ख्.ब्7 करोड़ मानव दिवस सृजित किए गए हैं। ख्,फ्क्भ् जॉब कार्ड धारकों को सौ दिन काम दिए गए हैं। 79म्.9ब् करोड़ अब तक खर्च हो चुके हैं। प्रदेश में अब तक 7.भ्0 करोड़ लोगों का आधार पंजीकरण हो चुका है। 7.क्भ् करोड़ को आधार कार्ड दिया जा चुका है। इसी तरह अब तक पांच लाख स्वयं सहायता समूह बन चुके हैं। ख्0क्7-क्8 तक दस लाख स्वयं सहायता समूह बनाने का लक्ष्य है।

नेता प्रतिपक्ष डा। प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार राशि खर्च नहीं कर पा रही। इसके बावजूद अतिरिक्त राशि की मांग कर रही है। उन्होंने अपराध के आंकड़े पेश किए और कहा कि शराबबंदी लागू किए जाने के बाद प्रदेश में अपराध की घटनाओं में वृद्धि हुई है।