क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :अटल स्मृति वेंडर मार्केट को अब मॉल की तर्ज पर डेवलप करने की तैयारी है. इसकी 75 दुकानों को लीज पर दिया जाएगा, जिसमें ब्रांडेड शोरूम खुलने का रास्ता साफ हो गया है. इस मार्केट में मेन रोड में फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले पहुंच चुके हैं. अब यहां ब्रांडेड सामान भी लाने की तैयारी है. इससे यह मार्केट और गुलजार होगा. इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है. इसके लिए मार्केट में सेकेंड फ्लोर पर जो 118 दुकान बची हैं उनमें से 34 को छोड़ 75 दुकानों को मंथली रेंट पर रांची नगर निगम देने जा रही है. इसके अलावा मार्केट में इसी के साथ इस मार्केट में 1200 स्क्वॉयर फीट के दो फूड कोर्ट भी हैं. इन्हें भी लीज किया जाएगा.बने दो फूड कोर्ट को भी प्राइवेट लोगों को लीज पर दिया जाएगा. इन दुकानों को किराये पर लेने के लिए ऑनलाइन बोली लगाई जाएगी, जो लोग सबसे अधिक किराया लगाएंगे उनको दुकान हैंडओवर किया जाएगा.

रेंट 90 रुपये प्रति स्क्वायर फीट

नगर निगम के असिस्टेंट म्यूनिसिपल कमिश्नर ज्योति कुमार सिंह ने बताया कि अटल स्मृति वेंडर मार्केट में ये दुकानें 112 स्क्वायर फीट से 221 स्क्वॉयर फीट तक की साइज में हैं. रनगर निगम में इन दुकानों का किराया 90 रुपए प्रति स्क्वायर फीट प्रति महीने के हिसाब से तय किया है. इसके अलावा जीएसटी और मेंटीनेंस अलग से भुगतान करना होगा. म्यूनिसिपल कमिश्नर ने बताया कि जिन लोगों को भी दुकानें लीज पर आवंटित की जाएंगी उसकी अवधि लंबे समय तक की होगी.

1000 रुपये से होगा रजिस्ट्रेशन

मार्केट की इन दुकानों को लेने के इच्छुक लोगों को ऑनलाइन बोली लगानी होगी. इसके पहले 1000 रुपए देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद 1000 रुपए प्रति स्क्वायर फीट की दर से ईएमडी भी जमा करना होगा. उसके बाद ऑनलाइन बोली आमंत्रित की जाएगी. तय समय के अंदर जिस भी व्यक्ति द्वारा दुकान की अधिकतम बोली लगाई जाएगी, उसी को दुकान हैंडओवर किया जाएगा.

वर्जन

स्मृति वेंडर में दूसरे तल्ले पर 75 दुकानों और दो फूड कोर्ट को मंथली किराया पर दिया जाएगा. दुकानों का आवंटन ऑनलाइन बोली प्रक्रिया के माध्यम से होगा, जिनका दर अधिक होगा उनको दुकान आवंटित की जाएगी.

ज्योति कुमार सिंह, असिस्टेंट म्यूनिसिपल कमिश्नर, रांची