कानपुर। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज अपना 64 वां जन्मदिन मना रही है। इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका की रिपोर्ट के मुताबिक, ममता बनर्जी का जन्म 5 जनवरी, 1955 को कलकत्ता (अब कोलकाता) के एक लोअर मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। इनके पिता एक फ्रीडम फाइटर थे, जिनकी मौत दवा की सुविधाएं न मिलने से हो गई थी। जब ममता के पिता की मौत हुई, तब वे सिर्फ 17 साल की थीं। ममता ने बहुत ही कम उम्र में अपने परिवार की जिम्मेदारी संभाली। फिर भी, वह स्कूल और कॉलेज जाने में सक्षम थीं, उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से लॉ में स्नातक की डिग्री और आर्ट्स में मास्टर की डिग्री ली है।
ममता बनर्जी जन्मदिन : कम उम्र में संभाला घर,फिर बनीं बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री

1997 में छोड़ दी कांग्रेस
बता दें कि ममता जब स्कूल में थीं, तब से ही राजनीति में सक्रिय हैं। उन्होंने बंगाल में सबसे पहले कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी और उसमें कई विभिन्न बड़े पदों पर काम किया।  वह पहली बार 1984 में लोकसभा सदस्य बनी थीं। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने इस चुनाव में जादवपुर लोकसभा सीट पर सोमनाथ चटर्जी को हराया था। 1996, 1999, 2004 और 2009 में ममता साउथ कोलकाता सीट से लोकसभा सांसद चुनी गईं। बता दें कि 1997 में ममता ने किसी विवाद के कारण कांग्रेस को छोड़कर कोलकाता में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) बनाने का ऐलान कर दिया था।

पहनती हैं आम चप्पल और साधारण साड़ी
ममता बनर्जी ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे आज भी किसी भी दूसरे मुख्यमंत्रियों की तुलना में साधारण लाइफ जीती हैं। माई नेता की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ममता ने चुनाव आयोग को 2016 में अपने शपथ पत्र में बताया था कि उनके पास चल और अचल मिलकर कुल 30,45,013 रुपये की संपत्ति है और उनके नाम कोई भी अपना मकान नहीं है। 2014-2015 फाइनेंसियल ईयर में उन्होंने 5,92,655 रुपये का आईटीआर फाइल किया था। बता दें कि ममता बनर्जी के पास आज भी दक्षिण कोलकाता इलाका में अपना पुश्तैनी मकान है। ममता मुख्यमंत्री होने के बावजूद कहीं भी आम चप्पल और साधारण साड़ी पहनी हुई नजर आती हैं।
ममता बनर्जी जन्मदिन : कम उम्र में संभाला घर,फिर बनीं बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री

आंध्र के बाद ममता ने लगार्इ पश्चिम बंगाल में CBI पर रोक, जानें जांच एजेंसी के कार्यक्षेत्र

असम में पांच लोगों की बर्बर हत्या, बंगाल में रैली, जानें वजह

National News inextlive from India News Desk