- हजारों साल पुराना है मां चंडी देवी का मंदिर

- हजारों वर्ष पूर्व रावण की पत्नी मंदोदरी ने की थी मूर्ति की स्थापना

- चंडी देवी के नाम से ही लगता है नौचंदी मेला

Meerut : जैदी फार्म के नौचंदी मैदान के सामने स्थित मां चंडी देवी के मंदिर की बहुत मान्यता है। मान्यता है कि रावण की पत्नी मंदोदरी ने यहां मूर्ति की स्थापना की थी। मंदिर के पुजारी का परिवार पांच पीढि़यों से माता की सेवा कर रहा है। पुजारी महेंद्र कुमार शर्मा पुजारी ने बताया कि सबसे पहले इस मंदिर के पुजारी द्वारिका प्रसाद रहे। उसके बाद पंडित फकीर राम फिर पंडित चंडी प्रसाद और उसके बाद पंडित रामचंद शर्मा रहे। वर्तमान में पांचवीं पीढ़ी के पंडित महेंद्र कुमार शर्मा परंपरा को जारी रखते हुए माता की सेवा कर रहे हैं।

मां चंडी के नाम से लगता है मेला

हर साल लगने वाला नौचंदी का मेला भी मां चंडी देवी के नाम से ही लगाया जाता है। पुजारी महेंद्र शर्मा ने बताया कि जब चंडी देवी के मंदिर की स्थापना हुई थी तब से मां के नौ रूप होने के कारण मां को नवचंडी देवी के नाम से भी पुकारा जाता था। जैसे-जैसे भक्तों में इस मंदिर की श्रद्धा और भीड़ बढ़ने लगी, तभी से यहां नौचंदी मेला लगने लगा है। पुजारी ने बताया कि पहले नौचंदी मेला चैत्र शुक्ल के नवरात्र में तीन दिन लगा करता था। बाद में यह नवरात्र केनौ दिन भी लगने लगा और अब 40 दिन लगता है।

होती है पुत्र की प्राप्ति

मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां लोग मेरठ ही नहीं बाहर से भी अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए आते हैं। मंदिर के पुजारी के अनुसार अगर कोई भक्त सच्चे मन से चंडी देवी की 40 दिन तक लगातार पूजा करता है तो चंडी देवी प्रसन्न हो जाती हैं। मां चंडी की सच्चे मन से पूजा करने से कई भक्तों को पुत्र की प्राप्ती हुई है।

नवरात्र में मां की अखंड ज्योति जलाई जाती है। देवी मां को छत्र भी चढ़ाया जाता है। नवरात्र के अंत में ढोल व नगाड़ों के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली जाती है।

- महेंद्र कुमार शर्मा, पुजारी, चंडी देवी मंदिर