छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: मानगो चौक पर मंगलवार की सुबह जाम लग गया। मानगो पुल पर एक ट्रेलर के खराब होने की वजह से लगे इस जाम से तकरीबन तीन घंटे तक लोग परेशान रहे। जाम में सैकड़ों स्कूली बच्चे व अभिभावक फंसे रहे। इसके चलते वो समय से स्कूल नहीं पहुंच सके। ट्रैफिक पुलिस ने खराब ट्रेलर हटाने के लिए क्रेन भेजा, लेकिन तब तक ट्रेलर को हटाया जा चुका था। इसके आधे घंटे के बाद जाम खत्म हो सका।

मानगो ब्रिज पर रात को ही एक ट्रेलर खराब हो गया था। सुबह तकरीबन साढ़े छह बजे जब मानगो ब्रिज पर वाहनों का आवागमन बढ़ा तो सड़क संकरी होने की वजह से जाम लग गया। बड़ा पुल जाम हुआ तो लोगों ने छोटे पुल का रुख किया। छोटा पुल भी जाम हो गया। छोटे पुल पर दोनों तरफ के वाहन आमने-सामने खड़े थे। इस वजह से वाहन सरक ही नहीं रहे थे। बड़े पुल पर मानगो से साकची जाने वाली सड़क की भी यही स्थिति थी।

क्रेन पहुंचने में लगा बहुत समय

जाम की सूचना ट्रैफिक डीएसपी को मिली तो उन्होंने पुल पर खराब हुए ट्रेलर को हटाने का निर्देश दिया। लेकिन, क्रेन पहुंचने में काफी समय लग गया। तकरीबन साढ़े आठ बजे जब क्रेन मानगो पुल पहुंचा तो लोग खराब ट्रेलर ठीक कर किसी तरह उसे वहां से हटा चुके थे। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने बड़ी मशक्कत से साढ़े नौ बजे के आसपास किसी तरह जाम खत्म कराया।

बारिश के चलते कार से निकले लोग

सुबह स्कूल के समय अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश शुरू होने की वजह से जो लोग अपने बच्चों को दोपहिया वाहनों से स्कूल छोड़ने जाते थे उनमें से कइयों ने कार निकाल ली। इस वजह से सड़क पर कार की संख्या ज्यादा नजर आई। इस वजह से भी जाम लगा। जाम की वजह से बच्चे देर से स्कूल पहुंचे। मानगो क्षेत्र के बच्चे स्कूल जाने के लिए अमूमन साढ़े छह बजे से घर से निकलते हैं। इसी समय जाम लगा था। इस वजह से ज्यादातर अभिभावक जाम में फंस गए थे। इस वजह से कोई आधा घंटा तो कोई एक घंटा लेट स्कूल पहुंचा। सिदगोड़ा निवासी कुलविंदर सिंह ने बताया वे कार से पत्नी को मानगो डिमना रोड ब्लू स्कोप स्कूल छोड़ने जा रहे थे। 45 घंटे तक जाम में फंसे रहे।

परीक्षा छुटी, लाठियां भी खाईं

मानगो पुल पल मंगलवार को जाम लगने के कारण एसएससी परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी विलंब से ऑयन डिजिटल सेंटर पर पहुंचे। उनको परीक्षा देने नहीं दिया गया। इससे नाराज परीक्षार्थियों ने सेंटर के बाहर हंगामा शुरू कर दिया। इन्हें नियंत्रित करने को पुलिस बुला ली गई। पुलिस ने परीक्षार्थियों को समझाने का प्रयास किया। परीक्षार्थी पुलिसकर्मियों से उलझ गए। पुलिस ने लाठियां चलानी शुरू कर दी। परीक्षार्थी पुलिसकर्मियों से उलझ गए जिससे हंगामा और बढ़ गया। बाद में पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने को खदेड़-खदेड़ कर पिटाई की। हंगामा करने वाले भाग निकले।

ट्रेलर खराब होने की वजह से जाम लगा था। जाम की सूचना मिलते ही क्रेन से ट्रेलर हटाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन, क्रेन बड़ा होने की वजह से उसे मौके पर पहुंचने में देर हुई।

शिवेंद्र, ट्रैफिक डीएसपी