एक बार फिर संवेदनशील विषय
निर्माता-निर्देशक शोनाली बोस एक बार फिर 'मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ' के साथ धमाल मचाने आ रही हैं. एक बार फिर उन्होंने संवेदनशील विषय को गंभीरता से उठाया है. ऐसे में उन्हें पूरी उम्मीद है कि भारत में भी दर्शकों को उनकी यह फिल्म जरूर पसंद आयेगी. उनकी फिल्म'मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ' को अंतर्राष्ट्रीय मंच के साथ-साथ हिंदी फिल्मोद्योग के लोगों की भी सराहना मिली है. निर्माता-निर्देशक शोनाली बोस की करीब 10 साल पहले भी एक फिल्म को काफी सराहना मिली थी और उसे भी राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. 1984 में आयी उनकी फिल्म 'अमू' दर्शकों के दिल में खास जगह बनायी थी. इस फिल्म की कहानी सिक्ख दंगों पर आधारित थी.


सेक्स की इच्छा उसमें भी होती
'मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ' में सेरेब्रल पल्सी नाम की बीमारी को बहुत ही गंभीरता से दिखाने का प्रयास किया गया है. फिल्म में कल्कि कोइचलिन इस बीमार से ग्रस्त लड़की के किरदार में हैं. कल्कि का नाम लैला और वह व्हीलचेयर का यूज करती है. लैला की मां के रोल में अभिनेत्री रेवती हैं वहीं फिल्म में सायानी गुप्ता ने एक फीमेल एक्टिविस्ट खानुम का रोल प्ले किया है. लैला बीमारी से ग्रस्त होने के बाद भी एक आम लड़की तरह से ही सपने पालती है. ऐसे में उसके दिल एक लड़के को लेकर प्यार पनप जाता है, उम्र के साथ हार्मोंस बढ़ने से उसमें भी सेक्स करने की इच्छा जाग्रत होती है, लेकिन जब उस लड़के को उसकी बीमारी के बारे में पता चलता है तो वह उसे प्यार नहीं करता है. हालांकि अपने बिखरी भावनाओं को समेटने की कोशिश करते हुये वह पढ़ाई के लिए वह अपनी मां के साथ मेनहट्टन जाती है. वहां न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेती है और अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करती है. यहां पर लैला को फीमेल एक्टिविस्ट खानुम से प्यार हो जाता है. इसके बाद लैला की लाइफ में कैसे उतार चढ़ाव आते और कैसे इनका सामना करती है. इसे दिखाने का पूरा प्रयास किया गया है.


View on YouTube

सारिका के बाद रेवती बनी पसंद
'मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ'में कल्कि की मां की भूमिका में रेवती ने भी जबर्दस्त रोल प्ले किया है. मां के किरदार के लिए हमें शारीरिक समरूपता और अभिनय कौशल को दिखाने की पूरी कोशिश की है. हालांकि'मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ'के पहले अभिनेत्री सारिका को चुनने की योजना थी, लेकिन बाद में तारीख के चलते कुछ बात नहीं बन पायी. ऐसे में फिर अभिनेत्री रेवती को इस ग्राफ में रखकर देखा गया और उनके सामने यह ऑफर रखा गया. जिसमें रेवती ने कहानी को पढ़ा और उसके तुंरत बाद ही इसके लिये हामी भर दी. पसंद मशहूर अभिनेत्री सारिका थीं, लेकिन बाद में यह किरदार रेवती को दिया गया.


फिल्म से प्रभावित हुये अभिनेता
निर्माता-निर्देशक शोनाली बोस की यह फिल्म बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को काफी पसंद आयी थी. वह फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान गये हुये थे. इस फिल्म की प्रशंसा में उन्होंने कहा कि यह फिल्म दिल को छू लेने वाली और काफी ब्रेव है. वहीं स्क्रीनिंग में पत्नी किरणराव के कहने पर गये अभिमनेता आमिर खान तो फिल्म कहानी देखकर रो पड़े. अभिनेता रितिक रोशन को तो यह फिल्म इतनी पसंद आयी थी कि उन्होंने इसकी निजी स्क्रीनिंग कराने का ऐलान कर दिया था. इतना ही नही करण जौहर और रणबीर कपूर समेत और कई हस्ितयां फिल्म को देखने की इच्छा कर चुकी हैं.  

Hindi News from Bollywood News Desk

Posted By: Satyendra Kumar Singh

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk