-एटीएम से भी नहीं निकल रहे बड़े नोट

-दो हजार के नोट डम्प होने की आशंका

VARANASI

आर्थिक मंदी की चर्चा के बीच दो हजार के नोट मार्केट से गायब होने के हल्ला ने व्यापारियों को हलकान कर दिया है। छोटे नोट से व्यापार में मुश्किल हो रही है। बाजार ही नहीं, बैंक और एटीएम से भी दो हजार के नोट नहीं मिल रहे हैं। बैंकों में जमा होना तो दूर ऊपर से भी दो हजार के नोटों की आवक नहीं है। छोटे नोट से व्यापार करना मुश्किल हो रहा है। व्यापारियों की मानें तो मात्र 20 फीसद ही दो हजार के नोट चलन में है। जबकि 80 फीसद नोट डम्प हो गए हैं।

ब्लैक मनी में कनवर्ट

दो हजार रुपये के नोट मार्केट में कम होने से सिर्फ व्यापारी ही नहीं बैंक कर्मचारी और आम आदमी भी परेशान हैं। एक्सपर्ट की मानें तो देश में आर्थिक मंदी की चर्चा तेज हो गयी है। इसका असर मार्केट में दिखने लगा है। व्यापार कम हो रहा है। वहीं अनजान डर से व्यापारी बड़े नोट जमा करने लगे हैं। खासतौर पर ब्लैक मनी जमा करने का सिलसिला शुरू हो गया है। जमा करने के लिए दो हजार के नोट सहूलियतमंद होते हैं इसलिए लोगों की आलमारी में यही नोट ज्यादा जमा हो रहे हैं। जिनके पास दो हजार नोट के हैं वो वह मार्केट या बैंक में नहीं ले जा रहे हैं।

एटीएम में पांच सौ के नोट

शहर में जगह-जगह करीब 600 से अधिक विभिन्न बैंकों के एटीएम हैं। इनसे प्रतिदिन छह लाख से अधिक लोगों द्वारा एक बार में पांच सौ से लेकर दस हजार तक निकासी की जा रही है, लेकिन किसी के हाथ में दो हजार के नोट नहीं आ रहे हैं। सिर्फ पांच सौ या सौ के नोट ही निकल रहे हैं। यह स्थिति करीब दो हफ्ते से बनी है। एमटीएम से दो सौ के नोट भी कम निकल रहे हैं।

बैंकों को आपूर्ति कम

दो हजार रुपये के नोट सिर्फ मार्केट से गायब नहीं हैं बल्कि बैंकों में भी नहीं हैं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक दो हजार के नोटों की सप्लाई नहीं कर रहा है। जमा करने वाले भी बड़े नोट नहीं ला रहे हैं ऐसे में दो हजार का ट्रांजक्शन बहुत कम हो रहा है। बैंकों को करेंसी चेस्ट से दो हजार रुपये के नोटों की आपूर्ति 80 फीसद कम हो रही है। शाखा प्रबंधकों का कहना है कि इससे ग्राहकों को परेशानी हो रही है। बैंकों पर दबाव भी बढ़ रहा है। दो हजार रुपये की जगह छोटे नोट का लेनदेन मुश्किल होता है। इससे काम का दबाव बढ़ता है। यह स्थिति करीब एक हफ्ते से बनी है।

वर्जन।

यह सही है कि एटीएम से दो हजार के नोट नहीं निकल रहे हैं। पूरे शहर में दो हजार के नोट की किल्लत है। बैंकों में दो हजार के नोट नहीं, बल्कि पांच सौ के ही जमा हो रहे हैं। आशंका है दो हजार के नोट डम्प किए जा रहे हैं -अभिषेक श्रीवास्तव, मैनेजर बैंक ऑफ इंडिया

आरबीआई से दो हजार के नोट नहीं आ रहे हैं। बैंकों में भी जमा नहीं हो रहा है। जब दो हजार के नोट आएंगे नहीं तो फिर एटीएम में लोड कहां से होगा। जमाखारों द्वारा दो हजार के नोट होल्ड कर लिया गया है।

-मिथिलेश कुमार, एलडीएम