- ज्वैलरी ओर ट्रांसपोर्टेशन में आई कमी की वजह से इवेंट ऑर्गनाइज करना हुआ सस्ता

- मेहमानों को खाने खिलाने से लेकर धमाल मचाने में अब नहीं हो रही हिचकिचाहट

- मैरिज रिलेटेड अरेंजमेंट्स के दामों में दर्ज की जा रही 15 से 20 फीसदी तक की गिरावट

ajeet.pratp@inext.co.in

BAREILLY: महंगाई के गिरते ग्रॉफ के साथ ही मार्केट्स की रौनक बढ़ने लगी है। खासतौर पर, शादी-विवाह के अरेंजमेंट पर लगी महंगाई की नजर से पेरेंट्स राहत महसूस कर रहे हैं, जिसका असर मार्केट में बढ़ती चहलकदमी से साफ दिख रहा है। पेरेंट्स शॉप पर खुले हाथों से खर्च कर रहे हैं, तो बिजनेसमेन भी मौके को भुनाने में कोई कोर क सर नहीं छोड़ रहे हैं।

ख्0 फीसद सस्ता हुआ बाजार

मैरिज इवेंट बिजनेसमेन के मुताबिक घटी महंगाई से शादी-विवाह में आयोजन करना सस्ता हुआ है। ऐसे में, वो फैमिली जो खुले हाथ से रुपये खर्च करने में हिचक रही थी। दूसरे शब्दों में कहें तो छोटी-छोटी इच्छाओं को दबाकर खर्च कर रहे थे, वह अब बेहिचक इंतजाम व खरीददारी की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। सोने चांदी से लेकर किराना सामान के दाम में लगातार कमी आयी है। यही नहीं पिछले चार महीने में दाल से लेकर सब्जियों के दाम भी घटे हैं। इससे फुटकर खरीददारी में इजाफा होता जा रहा है। शादियों में साज-सज्जा के सामानों के रेट भी घटे हैं। कैटरिंग में भी क्भ् से ख्0 फीसदी तक की गिरावट आ गई है। इसके पीछे पेट्रोल डीजल के दाम घटने से किराए भाड़े में आई कमी बड़ी वजह बनी है।

कैटरिंग हो गई सस्ती

सीजनल सब्जियां आने और भाड़े में कमी होने की वजह से सब्जियों के दाम घटते जा रहे हैं। यही वजह है कि इस सहालग में कैटरिंग भी सस्ती हो रही है। कैटरर्स कारोबारी राकेश वाष्र्णेय के मुताबिक पिछले साल वह वेज प्लेट म्00 से 800 रूपए तक में सर्व करते थे, पर महंगाई कम होने से उसी खाने की प्लेट में क्भ् से ख्0 फीसद कमी करनी पड़ रही है। इसकी मेन वजह ट्रांसपोर्टेशन के दाम कम होने से है। जिससे सब्जियों की आवक तो बढ़ी लेकिन दाम कम हो गए। साथ ही वेटर का रेट में भी फर्क आया है। जो पहले ब् सौ रूपए एक फंक्शन का मांगते थे, वह अब घटकर फ् सौ रुपए के करीब पर भी काम करने को तैयार हैं।

अब हो रही क्वालिटी की मांग

बैंड बाजा, टेंट और डेकोरेशन के कारोबारी वाहिद हुसैन ने बताया कि दाम कम होने से लोग अब क्वालिटी की डिमांड कर रहे हैं। क्योंकि शादी विवाह व अन्य फंक्शन ऑर्गनाइज करने वाले लोगों ने अपना बजट तय कर रखा था। दाम कम होने से उन्होंने बिना अपना बजट बदले उसी रेट में अवेलबल बढि़या आइटम की डिमांड कर रहे हैं। दूसरी ओर कैटरिंग से जुड़े हुए राकेश वाष्र्णेय ने बताया कि कैटरिंग की बुकिंग जिन लोगों ने पहले से करा रखी थी, वह अब प्लेट की संख्या में इजाफा करा रहे हैं। साथ ही प्लेट में आइटम भी एड करा रहे हैं। इसी तरह अन्य कारोबारियों ने भी बताया कि घटते दामों से क्वालिटी इंप्रूव हो रही है।

कारोबार में इजाफा

पेट्रोल डीजल समेत गोल्ड और सिल्वर के दामों में आई कमी से शहर के व्यावसाइयों के चेहरे भी खिल उठे हैं। उप्र। उद्योग युवा व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि घटती महंगाई से कपड़ा, गारमेंट, किराना, ज्वैलरी, ट्रांसपोर्टेशन समेत अन्य बिजनेस में बूम आया है। लोग अब अपनी फेवरेट आइटम को ग्रैब करने से नहीं चूकना चाहते। क्योंकि अचानक आई महंगाई में गिरावट को सभी भुना लेना चाहते हैं। दूसरी ओर ज्वैलरी कारोबार से जुड़े विवेक अरोरा ने बताया कि ज्वैलरी में आई गिरावट से लोग नेक्स्ट इयर में पड़ने वाली शादियों व अन्य इवेंट्स के लिए भी ज्वैलरी की डिमांड कर रहे हैं। इस समय ज्वैलरी आइटम में गोल्ड फ्भ् परसेंट तो सिल्वर म्भ् परसेंट तक की खरीददारी हो रही है।

सस्ते सोने से बढ़ी फुटकर बिक्री

गोल्ड अप्रैल के भाव मौजूदा भाव

ख्ख् कैरेट - ख्9,800 प्रति दस ग्राम ख्म्,ख्00 रुपए

ख्ब् कैरेट - फ्0,ब्00 प्रति दस ग्राम ख्8,भ्00 रुपए

सिल्वर

ब्ब्,भ्00 प्रति किलोग्राम फ्म्,800 रुपए

टेंट हाउस के दाम भी हुए कम

लास्ट इयर के भाव मौजूदा भाव

फाइबर कुर्सी फ्80 रुपए, सैकड़ा फ्भ्0 रुपए, सैकड़ा

शामियाना क्000 रुपए 800 रुपए

जनरेटर ब् हजार रुपए फ्ख्00 रुपए

सजावट मंडप ख्भ् हजार रुपए ख्0 हजार रुपए

बग्घी क्भ् हजार रुपए क्ख् हजार रुपए

टेंट और लाइट क्.भ् लाख 80-90 हजार रुपए

घटती महंगाई से कपड़ा, गारमेंट, किराना, ज्वैलरी, ट्रांसपोर्टेशन समेत अन्य बिजनेस में बूम आया है। लोग अब अपनी फेवरेट आइटम को ग्रैब करने से नहीं चूकना चाहते। क्योंकि अचानक आई महंगाई में गिरावट को सभी भुना लेना चाहते हैं।

राजेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, उप्र। उद्योग युवा व्यापार मंडल

ज्वैलरी में आई गिरावट से लोग नेक्स्ट इयर में पड़ने वाली शादियों व अन्य इवेंट्स के लिए भी ज्वैलरी की डिमांड कर रहे हैं। इस समय ज्वैलरी आइटम में गोल्ड फ्भ् परसेंट तो सिल्वर म्भ् परसेंट तक की खरीददारी हो रही है।

विवेक अरोरा, तनिष्क शोरूम,मैनेजर