-गोल्ड पर लगी आचार संहिता को हटाएगा अक्षय तृतीया

-अक्षय तृतीया पर शुभ मानी जाती है गोल्ड खरीदारी

-शांत पड़े मार्केट में अक्षय तृतीया से लौटेगी रौनक

-नकली नोट से बचने को सराफा व्यापारियों ने की तैयारी

GORAKHPUR: भले ही यह सीजन इलेक्शन का है और आचार संहिता से मार्केट सहमा हुआ है। इन सबके बावजूद सिटी की मार्केट अक्षय तृतीय को लेकर तैयार है। लगन सीजन का होना भी इसकी एक बड़ी वजह है। दूसरी वजह है सोने की कीमत में पिछले तीन महीने के मुकाबले गिरावट। चुनाव आचार संहिता लागू होने के चलते व्यापारी थोड़े अशंकित जरूर है, लेकिन वे भी मान रहे हैं कि इसका खास असर नहींदिखेगा। हर साल की तरह इस बार भी अक्षय तृतीया पर रिकार्ड बिजनेस होने की उम्मीद है। इसके लिए व्यापारियों ने नई-नई डिजाइनर ज्वेलरी और अट्रैक्टिव क्वाइन की लंबी सीरीज कस्टमर को रिझाने के लिए मंगाई है।

इनक्रीज रेट भी कम नहीं कर पाएगा बिजनेस

सराफा एक्सपर्ट के मुताबिक गोल्ड का रेट लास्ट इयर लगभग ख्म्,ख्00 रुपए था। जबकि इस वक्त फ्0,ख्00 रुपए का गोल्ड रेट चल रहा है। वहीं अक्षय तृतीया पर गोल्ड ज्वेलरी का रेट ख्ब्,000 रुपए था, जब िक इस टाइम ख्7,भ्00 रुपए चल रहा है। मतलब इस साल गोल्ड का रेट लगभग फ्भ्00 रुपए अधिक है, मगर इस बढ़े रेट को अगर दूसरी ओर से देखा जाए तो कुछ वीक पहले गोल्ड ज्वेलरी का रेट फ्0 हजार के पार था। इस अक्षय तृतीया और मैरिज सीजन में यह करीब ख्भ्00 रुपए से अधिक डाउन हुआ है। इससे इस साल अक्षय तृतीया पर फिर रिकार्ड बिजनेस होने की उम्मीद है।

बैंक क्वाइन की खलेगी कमी

अक्षय तृतीया पर गोल्ड ज्वेलरी से अधिक खरीदारी सोने के सिक्कों की होती है, क्योंकि इस दिन खरीदे गए गोल्ड को रखने से बरक्कत मिलती है, लोगों के बीच ऐसी मान्यता है। ज्वेलरी के रेट दिन बीतने के साथ कम होते हैं, जबकि सिक्के का रेट सेम रहता है। इसलिए हर साल लोग बैंक से मिलने वाले गोल्ड क्वाइन (999.9) खरीदते थे। मगर इस साल बैंक ने गोल्ड क्वाइन पर रोक लगा दी है। इसके चलते माक र् ट में मौजूद गोल्ड क्वाइन डिफरेंट ब्रांडेड कंपनीज के है। मगर ये गोल्ड क्वाइन 999.9 के बजाए 99भ् के होते हैं।

सबसे डिमांडेड रहती हैं चेन

सराफा व्यापारी सुधीर कुमार जैन ने बताया कि अक्षय तृतीया पर सबसे अधिक खरीदारी गोल्ड की होती है। इसके बाद डायमंड, फिर प्लेटिनम और सिल्वर की ज्वेलरी खरीदी जाती है। उन्होंने बताया कि गोल्ड ज्वेलरी में भी सबसे अधिक डिमांड चेन और अंगूठी की होती है। क्योंकि ये दोनों ज्वेलरी जेंट्स के साथ लेडीज और ग‌र्ल्स को भी खूब पसंद आती है। अक्षय तृतीया के दिन गोल्ड खरीदना अच्छा माना जातच् है, इसलिए इस दिन खरीदारी करने सभी कैटेगरी के लोग आते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए लाइट गोल्ड ज्वेलरी भी रखी गई है, जिसकी हर साल डिमांड रहती है। जिसमें रिंग, इयररिंग, टॉप्स, नोज-पिन आदि हैं। इस बार डायमंड और गोल्ड मिक्स ज्वेलरी पब्लिक को अधिक रिझाएगी।

नकली नोट से निपटने की तैयारी

पाकिस्तान में छपने वाले नकली नोट नेपाल के रास्ते इंडिया में धड़ल्ले से आ रहे हैं। जिन्हें इलेक्शन में पूरी तरह से खपाना है। ऐसी न्यूज लगातार आने के साथ कई जगह पकड़े गए क्रिमिनल्स से हुई पूछताछ क बाद पुलिस भी मान रही है कि यह सच है। अक्षय तृतीया पर इसका यूज न हो, इसके लिए अलर्ट होने के साथ व्यापारियों ने खुद को तैयार कर लिया है। अधिकांश सराफा व्यापारियों ने अपने शोरूम और शॉप्स पर नोट गिनने वाली मशीन लगा ली है। ये मशीन फेक करेंसी भी पकड़ लेगा। इससे इस बार अक्षय तृतीया पर फेक करेंसी को खपाना आसान नहीं होगा।

वर्जन-

अक्षय तृतीया पर गोल्ड की खरीदारी पूरे साल की अपेक्षा सबसे अधिक होती है। इसके लिए सभी ने तैयारी पूरी कर ली है। इलेक्शन होने के बावजूद अक्षय तृतीया के दिन बिजनेस पर कोई खास इफेक्ट नहीं पड़ेगा।

अतुल सराफ, डायरेक्टर एचपीजीके प्रा। लि।

साल में सबसे अधिक गोल्ड का बिजनेस धनतेरस और अक्षय तृतीया पर होता है। इस बार भी गोल्ड का बिजनेस लास्ट इयर की तरह करोड़ों में होगा। हालांकि गोल्ड के रेड लास्ट इयर की अपेक्षा अधिक है। मगर पिछले कुछ वीक की बात करें तो रेट डाउन हुए हैं। इसलिए गोल्ड का बिजनेस इनक्रीज होने की उम्मीद है।

अल्पना जैन, प्रोपराइटर जैन ज्वेलरी हाउस

-----------

सता रहा डर

गोरखपुर में वोटिंग क्ख् मई और काउंटिंग क्म् मई को है। मतलब अक्षय तृतीया इलेक्शन के ठीक पहले पड़ रही है। इससे सराफा मार्केट में हलचल के बजाए शांति बनी है। व्यापारियों का कहना है कि इलेक्शन में मार्केट पूरी तरह ठंडा है। इस टाइम जो हल्की खरीदारी हो रही है, वह मैरिज सीजन का इफेक्ट है। सराफा मार्केट में इस टाइम एक भी व्यापारी नहीं आ रहे है, जो बिजनेस चल रहा है, वह लोकल खरीदारों से है। मगर व्यापारियों को उम्मीद है कि अक्षय तृतीया पर मार्केट की रौनक वापस लौट आएगी। हर साल की तरह इस बार भी अक्षय तृतीया के दिन बिजनेस रिकार्ड बनाएगा।