- लंबे इंतजार के बाद आज से खुलेंगे बाजार, दिनभर चली सफाई व सेनेटाइजेशन

- लॉकडाउन 4.0 में लेफ्ट-राइट फॉर्मूला के तहत खोली जाएंगी दुकानें

-बुधवार दिनभर दुकान खोलने की तैयारी में जुटे रहे दुकानदार

LUCKNOW: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये बीते 60 दिनों से जारी लॉकडाउन की बंदिशों से गुरुवार को आखिरकार कुछ राहत मिल जाएगी। लॉक डाउन 4.0 में लेफ्ट-राइट फॉर्मूला के तहत कंटेनमेंट व बफर जोन को छोड़कर गुरुवार सुबह 7 बजे से दुकानें खुल जाएंगी। इसी के मद्देनजर बुधवार को राजधानी के विभिन्न बाजारों में दुकानदारों ने अपनी दुकानों की सफाई की। डीएम की निगरानी में हजरतगंज बाजार और मेयर की निगरानी में आलमबाग बाजार का सेनेटाइजेशन किया गया। इसी के साथ स्थानीय व्यापार मंडल दुकानों के खुलने की बारी के बारे में दिनभर मंथन करते रहे।

सुबह ही पहुंच गए दुकानदार

लखनऊ जिला प्रशासन द्वारा गुरुवार से दुकानों को खोलने की परमीशन देने के बाद बुधवार सुबह ही दुकानदार अपनी दुकानों पर पहुंच गए और दो महीने से बंद दुकानों में सफाई का काम शुरू किया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने आलमबाग, नटखेड़ा रोड, तालकटोरा, हुसैनगंज, उदयगंज, भूतनाथ मार्केट, ई-ब्लॉक राजाजीपुरम समेत विभिन्न बाजारों का दौरा किया। इस दौरान सभी बाजारों में अधिकांश दुकानदार अपनी दुकानों में साफ-सफाई करते दिखाई दिये। इसके अलावा कई दुकानदारों ने खुद ही प्राइवेट हाउसकीपिंग कर्मियों को बुलाकर दुकानें सेनेटाइज करायीं।

लोकल स्तर पर तय होगा रूटीन

लखनऊ व्यापार मंडल के महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने बताया कि व्यापारियों और डीएम के बीच हुई मीटिंग में तय हुआ है कि विभिन्न कॉलोनी व मोहल्लों में स्थित बड़े व छोटे बाजार के स्थानीय व्यापार मंडल व्यापारियों से मीटिंग कर रोड के दोनों साइड दुकानें खुलने का रूटीन तय करेंगे। इसके लिये हर बाजार में एक निगरानी समिति का भी गठन किया जाएगा जो नियमों का पालन कराएगी। व्यापार मंडल तय किये गए रूटीन को लोकल थाने को सूचित करेंगे। जिसके बाद लोकल पुलिस उस रूटीन का पालन कराएगी।

बॉक्स।

डीएम की निगरानी में सेनेटाइजेशन

गुरुवार से दुकाने खुलने से पहले नगर निगम ने सेनेटाइजेशन का काम शुरू कर दिया है। बुधवार सुबह से ही नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी के नेतृत्व में नगर निगम की टीम माउंटेड मिस्ट मशीन के जरिए हजरतगंज मार्केट को सेनेटाइज की कार्यवाही शुरू की। डीएम अभिषेक प्रकाश भी नगर निगम द्वारा कराये जा रहे सेनेटाइजेशन के काम का मुआयना करने खुद हजरतगंज पहुंचे और काफी देर तक सेनेटाइजेशन का काम अपनी निगरानी में कराया। इसके अलावा मेयर संयुक्ता भाटिया ने भी अपनी मौजूदगी में आलमबाग बाजार का सेनेटाइजेशन कराया।

बॉक्स

25 मई तक बंद रहेगी बाजार

लखनऊ चिकन एसोसिएशन की महत्वपूर्ण बैठक जुगल किशोर मैरिज हाल चौक में हुई। जिसमें सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया की चिकन का समस्त व्यापार 25 मई तक बंद रहेगा। उसके उपरांत प्रशासन के दिशा निर्देशों के अनुसार मार्केट खुलेगी। बैठक में हरिप्रसाद अग्रवाल, प्रभात गर्ग, कृष्ण जीवन रस्तोगी, अशोक गुप्ता, दीपू खत्री आदि मौजूद रहे।

वर्जन.फोटो लगाएं

गुरुवार से सभी खुलने वाले बाजारों में सेनेटाइजेशन को मेडिकल प्रोटोकॉल के मुताबिक कराने के निर्देश दिये हैं। यह कार्य नगर निगम और संबंधित व्यापार मंडल के आपसी समन्वय से किया जा रहा है। नगर निगम सीमा के बाहर संबंधित नगर पंचायत व स्थानीय निकाय के माध्यम से सेनेटाइजेशन का काम कराया जा रहा है। लगातार सेनेटाइजेशन कराने के लिये साप्ताहिक बंदी भी निर्धारित की गई है।

अभिषेक प्रकाश, डीएम, लखनऊ

शॉपिंग कॉम्पलेक्स में दुकानें न खुलने से छोटे दुकानदारों को नुकसान उठाना पड़ेगा। मेरी प्रशासन से मांग है कि वे शॉपिंग मॉल्स को भले ही बंद रखें लेकिन, शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित शॉपिंग कॉम्प्लेक्सों में लेफ्ट-राइट फार्मूला के तहत दुकानें खोलने की परमीशन दें।

अमरनाथ मिश्र, महामंत्री, लखनऊ व्यापार मंडल

.नगर निगम की ओर से तैयार किया गया सेनेटाइजेशन का एक्शन प्लान

.पहले चरण में गुरुवार सुबह तक सभी प्रमुख मार्केट होंगी सेनेटाइज्ड

LUCKNOW (20 May)

नगर निगम की ओर से सभी प्रमुख बड़ी मार्केट्स में सेनेटाइजेशन कराने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है और इसी प्लान के अंतर्गत बुधवार से कदम भी आगे बढ़ा दिए गए हैं। एक्शन प्लान में साफ है कि सभी प्रमुख मार्केट्स में गुरुवार सुबह तक सेनेटाइजेशन करा दिया जाएगा। इसके साथ ही सेनेटाइजेशन के बाद भी नियमित रूप से मॉनीटरिंग की जाएगी।

यहां होगा रेगुलर सेनेटाइजेशन

एक्शन प्लान में साफ है कि बफर और कंटेनमेंट जोन में नियमित रूप से सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। यहां पर मैकेनिकल और मैनुअल दोनों तरीके से सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। इसकी मॉनीटरिंग वार रूम से की जाएगी।

वीकली सेनेटाइजेशन

बफर और कंटेनमेंट जोन के अतिरिक्त शहर के अन्य इलाकों में स्थिति सभी मार्केट्स में वीकली सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। यह सेनेटाइजेशन उस दिन होगा, जब पूरी मार्केट बंद होगी। इस दौरान यहां पर मैकेनिकल और मैनुअल तरीके से सेनेटाइजेशन कराया जाएगा।

मार्केट खुलने से पहले सेनेटाइजेशन

निगम प्रशासन की माने तो रोस्टर के अनुसार, मार्केट खुलने से एक दिन पहले भी संबंधित मार्केट को पूरी तरह से सेनेटाइज कराया जाएगा। इस दौरान मैनुअल सेनेटाइजेशन कराया जाएगा।

वर्जन

सेनेटाइजेशन के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है और इसी के आधार पर बुधवार से शुरुआत कर दी गई है। डेली, अल्टरनेट और वीकली बेसिस पर सेनेटाइजेशन प्लान बनाया गया है।

- डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner