मा‌र्क्सशीट में सुधार और बदलाव को लेकर परेशान नहीं होंगे छात्र

Meerut । सीसीएस यूनिवर्सिटी की ओर से अब मा‌र्क्सशीट को स्टूडेंट्स के घर पहुंचाने से पहले एसएमस के जरिए सूचना दी जाएगी। यूनिवर्सिटी के गोपनीय विभाग ने यह पहल शुरू की है। इस सुविधा के तहत यूनिवर्सिटी में मा‌र्क्सशीट में सुधार के लिए चक्कर नहीं काटने होंगे। अब फॉर्म जमा करने के बाद मा‌र्क्सशीट में सुधार होकर सीधे स्टूडेंट्स के घर आएगी। साथ ही इस बाबत एसएमएस के जरिए छात्र को सूचना भी दी जाएगी। नई व्यवस्था के तहत मा‌र्क्सशीट व अन्य कामों की जानकारी छात्रों को एसएमएस से मिलेगी।

रिश्वत पर लगेगी रोक

गौरतलब है कि पहले छात्रों को गोपनीय विभाग में मा‌र्क्सशीट लेने के लिए फॉर्म के वेरीफिकेशन के लिए आना पड़ता था। कहा जाता है कि वेरिफिकेशन कराने के नाम स्टूडेंट्स से अवैध वसूली की जाती थी। अब यूनिवर्सिटी के नए नियम के मुताबिक गोपनीय विभाग में छात्र फॉर्म भरकर जमा कर सकेंगे।

मिलेगी सहूलियत

यूनिवर्सिटी के अनुसार मा‌र्क्सशीट व अन्य कामों को लेकर नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके तहत गोपनीय विभाग के पटल से तिथिवार ब्योरा कंप्यूटर विभाग को भेजा जाएगा। हालांकि इस बदलाव को दो माह पहले ट्रायल बेस पर शुरु किया गया था। लेकिन अब रेगुलर किया गया है। प्रक्रिया शुरू होते ही स्टूडेंट के मोबाइल पर मैसेज जाएगा। विश्वविद्यालय के अनुसार प्रत्येक पटल को तिथिवार स्टूडेंट की सूची भेजनी होगी। किसी भी स्थिति में छात्रों की तत्काल श्रेणी में हाथोंहाथ मार्कशीट प्रिंट नहीं की जाएगी।

घर बैठे मिलेगी मा‌र्क्सशीट

सीसीएसयू के गोपनीय विभाग में एक नया सिस्टम ये भी रेगुलर किया है कि अगर आपकी मा‌र्क्सशीट में कोई सुधार होना है तो उसके लिए भटकना नहीं होगा। क्योंकि अब आपके फार्म जमा करने के बाद आपकी मा‌र्क्सशीट में सुधार होकर आपके लिखे पते पर घर आएगी, इसके लिए मोबाइल पर संबंधित एसएमएस आएगा कि आपकी मा‌र्क्सशीट डिस्पैच कर दी गई है। साथ ही डिग्री के घर पहुंचने की जानकारी भी स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए दी जाएगी.इससे स्टूडेंट को काफी फायदा मिलेगा, रिश्वतखोरी पर लगाम भी लगेगी।

अब स्टूडेंट्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। नई सुविधा के तहत मा‌र्क्सशीट के तहत छात्रों की मा‌र्क्सशीट उनके घर कब पहुंचेगी इसकी जानकारी एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी सीसीएसयू