कानपुर। दुनिया भर में आतंक का पर्याय बने संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को यूनाइटेड नेशन ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया है। इसके बाद से जहां भारत में खुशी है वहीं पाकिस्तान में खलबली मची है। खबरों की मानें तो पाकिस्तान अब मसूद को छिपाने का हर संभव प्रयास कर रहा है। हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है। पाकिस्तान अजहर मसूद के अलावा और भी आतंकियों को अपने यहां पनाह दिए हुए है। इसकी वजह से खुद पाकिस्तान में भी अशांति फैली है।

पाकिस्तान अशांत मुल्कों में

ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) 2018 की एक रिपाेर्ट में पाकिस्तान के हालातों का खुलासा हुआ है। जीपीआई की रिपोर्ट पर नजर डालें तो पाकिस्तान आज दुनिया के सबसे ज्यादा अशांत मुल्कों में शामिल है। अशांत मुल्कों की लिस्ट में नाइजीरिया, तुर्की, नार्थ कोरिया, पाकिस्तान, यूक्रेन, सूडान रूस, सेंट्रल अफ्रीकन, कांगो, लीबिया, यमन, सोमालिया, इराक, साउथ सूडान, अफगानिस्तान, सीरिया जैसे देश शामिल है। इस लिस्ट में पाकिस्तान चाैथे नंबर पर है। यहां आतंकियों का खाैफ है।

UN ने जैश सरगना मसूद अजहर को घोषित किया वैश्विक आतंकी, चीन ने दिया भारत का साथ-तब बनी बात

जानें काैन है मसूद अजहर

बता दें कि मसूद अजहर भारत समेत कई देशों में आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार है। हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के करीब 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस हमले के बाद भारत की मांग पर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 1267 प्रतिबंध समिति के तहत इसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने का नया प्रस्ताव दिया था।

Posted By: Shweta Mishra

International News inextlive from World News Desk