-सीएस ने पर्यटन सचिव के साथ किया बदरीनाथ का दौरा

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN: केदारनाथ की तर्ज पर बदरीनाथ धाम को भी मास्टर प्लान से विकसित करने की योजना है। इसे लेकर बुधवार को चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह व पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बद्रीनाथ धाम का दौरा किया।

मास्टर प्लान का लिया जायजा

सीएस ने कहा कि पिछले सालों की अपेक्षा इस बार तीर्थ यात्रियों व पर्यटकों की सख्या बढी है। आगामी समय में ऑलवेदर रोड व रेल परियोजना का कार्य पूरा होने पर बदरीनाथ धाम में रिकॉर्ड यात्री पहुंचेंगे। बताया कि भविष्य को लेकर बदरीनाथ धाम को मास्टर प्लान के तहत विकसित करने की योजना है। सीएस व पर्यटन सचिव ने कंसल्टेंट के साथ प्रस्तावित मास्टर प्लान के बारे में बारीकी से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर धाम में संचालित एवं प्रस्तावित कार्यो की जानकारी भी ली। सीएस ने अधिकारियों को बदरीनाथ में प्रस्तावित व संचालित कार्यों का डाटा कंसल्टेंट के साथ शेयर करने के निर्देश दिये। जिससे फाइनल मास्टर प्लान में प्रस्तावित कार्यो को भी शामिल किया जा सके।

धाम में टाउनशिप की प्लानिंग

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि आगामी 15-20 सालों में पर्यटकों को अच्छी सुविधाएं मुहैया हो सकें, उसके हिसाब से टाउनशिप की प्लानिंग की जा रही है। सीएस के निर्देशन में इसका खाका तैयार करते हुए आगे की कार्यवाही की जायेगी। जिसमें स्थानीय लोगों को भी शामिल किया जायेगा।

माणा हस्तशिल्प को मिलेगा बढ़ावा

सीएस ने पर्यटन सचिव के साथ आखिरी गांव माणा का भी भ्रमण कर प्रस्तावित कार्यो के संबध में अधिकारियों से जानकारी ली। सीएस ने कहा कि माणा गांव के प्रसिद्ध हस्तशिल्प को आगे बढाने के लिए शासन स्तर से ठोस योजना संचालित करने का प्रयास किया जायेगा। जिससे काश्तकारों को उसका पूरा लाभ मिल सके। इससे पहले सीएस ने पर्यटन सचिव के साथ बदरीनाथ के दर्शन कर पूजा अर्चना भी की।