- बद्रीनाथ व केदारनाथ में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास को बैठक

- दिल्ली स्थित उत्तराखंड भवन में हुई उच्चस्तरीय बैठक

- पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

- श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष, सीईओ सहित कई अधिकारी शामिल रहे

- केदारनाथ में आपदा में अस्तित्व खो चुके कुंड, वेटिंग रूम, यात्री सुविधाओं पर हुई चर्चा

- मंदिर समिति की धर्मशालाओं, पुजारी आवास व कर्मचारी आवास बनाने पर भी मंथन

- बद्रीनाथ धाम में यात्री सुविधाएं बढ़ाए जाने पर चर्चा

- अहमदाबाद से बैठक में शामिल हुए केदारनाथ में पीएमओ नामित आर्किटेक्ट नकुल शाह

>DEHRADUN: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में संडे को दिल्ली स्थित उत्तराखंड भवन में बैठक आयोजित की गई। जिसमें बद्रीनाथ व केदारनाथ में यात्री सुविधाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किए जाने पर चर्चा हुई। बैठक में पीएमओ से नामित अहमदाबाद आर्किटेक्ट नकुल शाह ने भी शिरकत की।

कई योजनाओं का मास्टर प्लान रखा गया

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा। हरीश गौड ने जानकारी दी कि बैठक में पर्यटन मंत्री ने केदारनाथ धाम के कायाकल्प करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का आभार जताया। पर्यटन मंत्री ने कहा कि सरकार बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति सहित उत्तराखंड के चारधाम व सभी तीर्थस्थलों के विकास के लिए प्रयासरत है। बैठक में बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया गया कि केदारनाथ आपदा के दौरान मंदिर समिति को भारी क्षति हुई है। जिसकी भरपाई नहीं हो पाई है। केदारनाथ में हंस कुंड, उदक कुंड, रेतस कुंड आदि गुरू शंकराचार्य समाधि स्थल, गौरीकुंड का रिनोवेशन, यात्री वेटिंग शेड, वेटिंग रूम, भोग मंडी निर्माण, मंदिर समिति कार्यालय, प्रशासनिक भवन, पुजारी निवास व कर्मचारी आवास के कार्य के अलावा बद्रीनाथ में यात्रियों की सुविधाओं संबंधी योजनाओं को मास्टर प्लान में रखा गया।

यात्रियों की सुविधाओं पर भी जोर

बीकेटीसी के सीईओ बीडी सिंह ने बताया कि केदारनाथ में और अधिक तेजी से विकास व पुनर्निर्माण कायरें के लिए बैठक में व्यापक चर्चा हुई है। बैठक में बद्रीनाथ में भी तीर्थयात्रियों की सुविधाओं के लिए भी सुझाव रखे गये। बैठक में केदारनाथ पुनरोद्धार योजना के लिए पीएमओ से नामित अहमदाबाद से आर्किटेक्ट नकुल शाह भी बैठक में शामिल हुए। बैठक के निर्णय के अनुसार मास्टर प्लान में बद्रीनाथ व केदारनाथ धाम से संबधित विकास कायरें को मास्टर प्लान में शामिल किये जाने की बात कही गयी। वहीं बीकेटीसी के अधिशासी अभियंता अनिल ध्यानी ने बताया कि केदारनाथ व बद्रीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की सुविधाओं के लिए निर्माण कायरें की आवश्यकता का ब्योरा भी बैठक में प्रस्तुत किया गया।