RANCHI : विधानसभा चुनाव में वोटिंग परसेंट को बढ़ाने के मकसद से गुरुवार को मतदाता जागरुकता रथ रवाना किया गया। अल्बर्ट एक्का चौक के पास डीसी कम रिटर्निग ऑफिसर विनय कुमार चौबे ने तीन मतदाता जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाई। रांची जिले के सभी प्रखंडों में यह रथ घूमेगा और लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करेगा। रथ के साथ नुक्कड़ नाटक टीम के कलाकार और नृत्य दल भी हैं, जो नाटक मंचन कर लोगों को मतदान के महत्व को बताएंगे। बैंक ऑफ इंडिया, जिला शिक्षा अधीक्षक ऑफिस और जनसंपर्क विभाग की ओर से मतदाता जागरुकता रथ निकाला गया है। इन तीनों रथ की रवानगी के मौके पर स्वीप कोषांग के प्रभारी जेवियर हेरेंज, जिला शिक्षा अधीक्षक जयंत मिश्रा और जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

एक ब्लॉक में तीन दिन

मतदाता जागरूकता रथ ख्म् नवंबर तक जिले के सभी क्8 प्रखंडों में घूमेगा। ख्8 नवंबर से भ् दिसंबर तक शहर के विभिन्न इलाकों का यह रथ भ्रमण करेगा। मतदाता जागरूकता अभियान से कई संस्था भी जुड़ गए हैं। मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी की ओर से सभी चिकित्सालयों में चिकित्सकों को पर्ची मतदाता जागरूकता स्टांप उपलब्ध कराया जाएगा। सीसीएल की ओर से इस बाबत पांच होर्डिग और पांच हजार लोगों को ई-मेल किए जाएंगे। एचईसी, सीएमपीडीआई और मेकॉन की ओर से भी इस बाबत अभियान चलाए जाएंगे। इसके अलावा कई स्वंयसेवी संगठन भी मतदाताओं को मतदान करने के लिए अभियान चलाने का फैसला किया है।

कांग्रेस और जेएमएम ने बीजेपी की श्िाकायत की

जेएमएम और कांग्रेस ने चुनाव आयोग का पत्र लिखकर शिकायत की है कि बुधवार को पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र भरने का निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी मनिका और लातेहार सीट से बीजेपी उम्मीदवारों से पर्चा भरा। ऐसे में इस मामले की जांच करके बीजेपी प्रत्याशियों का नामांकन कैंसिल किया जाए और संबंधित निर्वाची पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हो।