patna@inext.co.in

PATNA: राजकीयकृत उच्च विद्यालय मूल्यांकन केंद्र से मैट्रिक की जांची गईं उत्तर पुस्तिकाओं में 3600 उत्तर पुस्तिकाएं चोरी चले जाने के मामले की जांच अब एसआइटी करेगी. एसआइटी गठन के बाद जांच प्रक्रिया में तेजी आई है. अब तक की जांच में पुलिस किसी ठोस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पायी है. अब तक की जांच में सामने आए तथ्यों से उत्तर पुस्तिकाओं को साजिश के तहत गायब कर चोरी का रूप दिए जाने की आशंका से भी पुलिस इंकार नहीं कर रही है. दो दिन पूर्व जांच के लिए पहुंची टीम ने स्थल निरीक्षण के बाद कहा कि जिस खिड़की से होकर उत्तर पुस्तिकाओं की चोरी होने की बात प्राथमिकी में कही गई है, उस खिड़की से उत्तर पुस्तिकाओं की बोरी ले जाना संभव नहीं है.

प्रिंसिपल से मांगा जवाब
बताते चलें कि भागलपुर से मूल्यांकन के लिए 48 हजार कॉपियां यहां लाई गई थीं. 17 अप्रैल को ¨हदी विषय की जांची गईं 3600 उत्तर पुस्तकाएं चोरी हो गईं. चोरी को लेकर नगर थाना में मूल्यांकन केंद्र प्रभारी द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी. डीईओ ने परीक्षा समिति के सचिव को रिपोर्ट कर कार्रवाई शुरू की. गार्ड को निलंबित कर मूल्यांकन केंद्र प्रभारी व प्रधानाध्यापक से जवाब मांगा गया.

उत्तर-पुस्तिकाओं की चोरी मामले की जांच को लेकर विशेष जांच टीम का गठन किया गया है. साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता है. जांच पूरी होने तक कुछ नहीं कहा जा सकता. जल्द ही खुलासा होगा.

-अनिल कुमार, एसडीपीओ, कटिहार