- हाईवे पर बेतरतीब खड़े होने वाले वाहन और सड़क के बीच लगने वाले रेहड़ी-ठेले समस्या को बना रहे गंभीर

- व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के आगे अस्थायी अतिक्रमण बना समस्या का मुख्य कारण

मवाना : नगर में मेरठ-पौड़ी मार्ग पर जाम की समस्या लगातार विकराल हो रही है। सोमवार को हाईवे पर घंटों जाम की स्थिति बनी रही। दरअसल, जाम के झाम से निजात के लिए गत दिनों सीओ स्तर पर फलावदा तिराहे से सुभाष चौक तक सड़क के दोनों तरफ अस्थायी अतिक्रमण हटवाया गया था। बहरहाल, समस्या एक बार फिर मुंह उठाकर खड़ी है।

यह है मामला

नगर में हाईवे पर थाना तिराहे से मेरठ रोड पुलिस चौकी तक दोनों तरफ व्यापारियों ने प्रतिष्ठानों के आगे अतिक्रमण कर रखा है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रतिमा स्थल को पाíकंग स्थल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां पर रिक्शा चालकों के अलावा दुपहिया व चौपहिया वाहन खड़े नजर आते हैं। सोमवार अपराह्न 11 बजे जाम की स्थिति पैदा होने से सुभाष चौक पर वाहनों का जमावड़ा लग गया। निकलने की होड़ ने समस्या को और भी गंभीर बना दिया। बावजूद इसके यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के बजाए पिकेट पर तैनात कर्मी मोबाइल फोन से चिपके रहे। गौरतलब है कि चार दिन पूर्व सीओ धनपाल सिंह ने पुलिस बल के साथ मिलकर जाम का मुख्य कारण बने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के आगे से अतिक्रमण हटवाया था, जिससे नागरिकों ने राहत महसूस की थी, लेकिन एक मर्तबा फिर हालत जस के तस नजर आ रहे हैं।

तड़पता रहा मरीज

पिकेट पर तैनात एक सिपाही मोबाइल फोन पर व्यस्त था, जबकि जाम में फंसी एंबुलेंस में मरीज मौत से जूझ रहा था। एंबुलेंस चालक लगातार हूटर बजाता रहा, लेकिन उक्त सिपाही की तंद्रा नहीं टूटी। जबकि दूसरा सिपाही जाम को बढ़ता देख बाइक लेकर वहां से निकल गया।

नगर में जाम की समस्या नगर पालिका परिषद की लापरवाही के चलते है। अतिक्रमण हटवाने का निर्देश दिया गया था। थाना पुलिस को हाईवे पर खडे़ वाहनों और ठेले हटवाने के लिए कहा गया था। मंगलवार को कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी।

- अर¨वद कुमार सिंह, एसडीएम, मवाना।

मैं मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में व्यस्त हूं। इंस्पेक्टर को हिदायत दे रखी है कि नगर में जाम नहीं लगने पाए। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के बाद जाम से निपटने की कवायद करूंगा।

- डीपी सिंह, सीओ।