- स्कूलों से गायब रहा हॉकी के जादूगर का नाम

- स्टूडेंट्स आए पढ़कर चले गए, एडमिनिस्ट्रेशन को भी कोई फर्क नहीं

GORAKHPUR: नेशनल स्पो‌र्ट्स डे पर जहां शहर के कुछ लोगों ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को याद किया। वहीं कुछ स्कूलों की बात छोड़ दें तो वह बिल्कुल गायब रहे। स्कूल-कॉलेज तो खुले रहे, लेकिन वहां महज कोरम पूरा करने तक के लिए भी कोई कार्यक्रम नहीं हुआ। सिर्फ एमएसआई इंटर कॉलेज, जहां बरसों से हॉकी को जिंदा रखने की कोशिश की जा रही है, वहां कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किया गया, जिसमें चुनिंदा खिलाडि़यों ने हिस्सा लेकर 'दद्दा' का श्रद्धांजलि दी। एमपी इंटर कॉलेज में कबड्डी कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किया गया। वहीं, स्पो‌र्ट्स कॉलेज और रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में भी कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किए गए।

स्कूलों से गायब हो गई हॉकी

फील्ड में खेली जाने वाली हॉकी आज कागजों में सिमट कर रह गई। हम भी अपने पुरखों की मेहनत पर गुमान करते रह गए, लेकिन फ्यूचर को संवारने की कोशिश तक नहीं की। फर्टिलाइजर मैदान, एमएसआई, रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम, सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम और स्पो‌र्ट्स कॉलेज को छोड़ दिया जाए तो गोरखपुर में हॉकी दम तोड़ने को है। इसका सबसे बुरा हाल स्कूलों ने कर दिया। 1958-59 के दशक में करीब हर स्कूल में हॉकी की कई टीमें हुआ करती थीं, लेकिन आज करीब 300 से ज्यादा माध्यमिक स्कूलों में महज एक्का-दुक्का टीमें ही स्कूली हॉकी कॉम्प्टीशन में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रही हैं।

बॉक्स -

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में ऑर्गनाइज हुए कॉम्प्टीशन

नेशनल स्पो‌र्ट्स डे पर स्पो‌र्ट्स कॉलेज में कॉम्प्टीशन हुए। इसमें ग‌र्ल्स ने हॉकी में जोर आजमाइश की, वहीं मेल और फीमेल कैटेगरी में वॉलीबाल कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किया गया। साथ ही कुश्ती और जिम्नास्टिक का भी मुकाबला हुआ। प्रोग्राम की शुरुआत में कॉलेज की प्रिंसिपल संतोष रावत ने मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। इसके बाद कॉम्प्टीशन का दौर शुरू हुआ। विनर्स को प्रिंसिपल ने सम्मानित किया।

रीजनल स्टेडियम में पहुंची 7 टीम

मेजर ध्यानचंद की जयंती पर रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में अंडर-14 हॉकी कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किया गया। इसमें सिटी की सात टीमों ने हिस्सा लिया। शुरुआत उप क्रीड़ाधिकारी दिलीप कुमार ने की। कॉम्प्टीशन का फाइनल मुकाबला एफसीआई और इस्लामियां रेड के बीच खेला गया, जिसमें इस्लामियां कॉलेज रेड 1-0 से विनर बनी। कॉम्प्टीशन के विनर्स को नेशनल प्लेयर राजकुमार यादव ने प्राइज देकर सम्मानित किया। मैच रेफरी के तौर पर एनपी गौड़, राम प्रसाद विश्वकर्मा, जाकिर हुसैन, नेयाज अहमद, अमरूद्दीन अंसारी और शालिनी विश्वकर्मा मौजूद रहीं। इस दौरान नफीस अहमद, प्रवीन कुमार, सीमा विश्वकर्मा, विजय लक्ष्मी सिंह, अमृता कुशवाहा, सूरज, प्रमोद कुमार, अनंत मिश्रा आदि मौजूद थे।