RANCHI: लोग अपने घरों की सफाई हर रोज करते हैं ताकि वो अच्छा लगे। इसी सोच के साथ लोगों को शहर भी साफ रखना होगा। इसके लिए उन्हें शहर की सफाई में सहयोग करना होगा, तभी हमारा शहर स्वच्छ हो पाएगा। ये बातें रविवार को शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने निकलीं मेयर आशा लकड़ा ने कहीं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिवाली की तरह ही अपने घर और शहर को हमेशा साफ रखें। लोगों की मानसिकता जिस दिन बदल जाएगी, हमारा शाहर साफ हो जाएगा। इस दौरान संबंधित अधिकारियों की भी क्लास लगाई। वहीं टीम बनाकर गंदगी फैलाने वालों पर तत्काल एक्शन लेने का आदेश दिया। इस दौरान डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर के अलावा कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

तालाब साफ रखने में करें सपोर्ट

आशा लकड़ा ने मधुकम तालाब, जगन्नाथ मंदिर तालाब, अरगोड़ा तालाब और धुर्वा डैम का निरीक्षण किया। जहां तालाब के आसपास रहने वाले लोगों से गंदगी नहीं फैलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि तालाबों को साफ और स्वच्छ रखने के लिए लोगों का सपोर्ट जरूरी है। वहीं मधुकम तालाब के मेन गेट पर रखे बिल्डिंग मैटेरियल को रास्ते से हटाने का आदेश दिया। साथ ही कहा कि छठ से पहले सूर्य मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा और अनावरण किया जाएगा। तालाब में अव्यवस्थित पेबल ब्लॉक को दुरुस्त करने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया। इसके अलावा अरगोड़ा तालाब, जगन्नाथपुर तालाब की भी जल्द सफाई कराते हुए लाईट और मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था करने का आदेश दिया गया।

घाट बेचने वालों पर होगी कार्रवाई

तालाबों में वाहन धोने पर रोक लगाने को कहा गया है। मेयर ने छठ घाटों की बिक्री करने वालों को चिन्हित करते हुए उनपर कार्रवाई करने का आदेश दिया। वहीं, नगर आयुक्त ने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई जरूर की जाएगी। बताते चलें कि कई लोगों ने डैम और तालाबों में छठ घाट बनाकर बेचने की शिकायत की थी। अतिक्रमण करने वालों से मेयर ने अपील करते हुए कहा कि वे खुद से हटा लें तो अच्छा होगा। प्रशासन और नगर निगम का डंडा चलने पर ही उन्हें हटाया जाता है तो यह सही नहीं है।