- शहर के समाजसेवियों ने भी बढ़ाए हाथ

- सड़क किनारे दुकान लगाने वालों को बांटे डस्टबिन

- कूड़ा-जहां तहां नहीं फेंकने की अपील

RANCHI : राजधानी में पब्लिक भले ही अपनी आदत सुधरने को तैयार नहीं है लेकिन मेयर सफाई व्यवस्था सुधारने को लेकर जागरूक है। ऐसे में वह भी दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी के ज्वाइंट अभियान बिन में फेंक का सपोर्ट किया। साथ ही उन्होंने कहा कि सिटी में जहां डस्टबिन की जरूरत है और डस्टबिन नहीं है तो ऐसी जगहों को चिन्हित कर लगवाएंगी। साथ ही उन्होंने पब्लिक से भी सिटी को साफ रखने में सहयोग की अपील की। इसके अलावा उन्होंने कहा कि नगर निगम हर जगह बिन लगाने की बजाय डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन को बढ़ावा दे रहा है। ताकि घर और दुकानों से ही कचरा कलेक्ट हो जाए।

वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों में ही डाले कचरा

नगर निगम की सिटी में अब नए डस्टबिन लगाने की कोई योजना नहीं है। इसलिए डोर टू डोर कलेक्शन के लिए छोटी गाडि़यों को लगाया गया है। ये गाडि़यां सुबह से लेकर दोपहर तक घरों में जाकर वेस्ट कलेक्शन कर रही है। इसलिए सिटी के लोग कचरा रोड पर फेंकने की बजाय वेस्ट कलेक्शन के लिए आने वाली गाडि़यों में ही डाले तो बेहतर होगा। इससे कचरा भी उठ जाएगा और शहर में गंदगी भी नहीं फैलेगी।

डस्टबिन बांट शहर साफ रखने का संदेश

बिन में फेंक अभियान को सिटी के कुछ समाजसेवी भी सपोर्ट कर रहे है। जिसके तहत समाजसेवी ज्योति शर्मा (निक्की) ने रोड किनारे दुकान लगाने वालों को डस्टबिन बांटे और उसका इस्तेमाल करने को कहा। उन्होंने आसपास के दुकानदारों को भी अपनी दुकानों में डस्टबिन लगाकर उसी में कचरा डालने की अपील की। जिस तरह से वे अपने घर को साफ रखते है उसी तरह शहर को भी साफ रखें। आखिर हमें भी तो इसी शहर में रहना है।