नगर निकाय चुनाव में मेयर और पार्षद घर बैठे कर सकेंगे नामांकन

जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारियां, जल्द ही आयोग से आएगा निर्देश

वोटिंग के दौरान ईवीएम में लगाई जाएगी प्रत्याशियों की फोटो

ALLAHABAD: नवंबर में होने वाले नगर निकाय चुनाव में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। पहला तो यह कि मेयर, चेयरमैन और पार्षद अपना नामांकन घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे। दूसरे ईवीएम पर प्रत्याशियों की फोटो लगाई जाएगी। इन दोनों प्रक्रिया की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। पूर्व की चुनाव आयोग की बैठकों को इस बात का संकेत भी दिया जा चुका है। अब बस निर्देश का इंतजार है। हालांकि, चुनाव में दोनों बदलावों का होना तय माना जा रहा है।

ऑनलाइन सबमिट करेंगे पेपर्स

प्रत्याशियों को आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन नामांकन फार्म और शपथ पत्र अपलोड करना होगा। इसके बाद इन कागजों को रिटर्निग आफिसर चेक करके हरी झंडी देगा। इसके आधार पर नामांकन दर्ज समझा जाएगा। सभी कागजों का प्रिंट आउट, चालान बनवाने और फीस जमा करवाने का काम जिला प्रशासन का होगा। कुल मिलाकर प्रत्याशियों को नामांकन स्थल आने की शायद ही जरूरत पड़े। बता दें कि इस प्रक्रिया की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। नामांकन प्रक्रिया में होने वाली भीड़ और शक्ति प्रदर्शन पर रोक लगाने के लिए आयोग यह कदम उठा सकता है।

अनपढ़ भी दे सकेंगे वोट

अभी तक नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशियों के नाम और चुनाव चिंह को पहचान वोट दिया जाता था। ऐसे में जो अनपढ़ मतदाता होते थे, उन्हें प्रत्याशी का नाम पढ़ने में दिक्कत होती थी। इसलिए चुनाव आयोग इस बार ईवीएम पर प्रत्याशियों की फोटो लगाने का फैसला कर रहा है। इससे वोटर्स अपने प्रत्याशी की फोटो देखकर वोट दे सकेंगे।

एक नजर में निकाय चुनाव

80

वार्ड हैं कुल नगर निगम इलाहाबाद में

1007928

है मतदाताओं की संख्या

09

नगर पंचायत है इलाहाबाद जिले में

1150545

कुल वोटर्स हैं जिले में नगर पंचायत और नगर निगम मिला कर

201

वार्ड हैं कुल नगर पंचायतों में

285

मतदान केंद्र होंगे कुल नगर निकाय चुनाव में

1233

बूथ स्थल बनेंगे कुल मतदान के दौरान

1233

है कुल बीएलओ की संख्या

विधानसभा में हो चुका है प्रयोग

विधानसभा चुनाव में दोनों प्रयोग किए जा चुके हैं। ईवीएम पर फोटो लगाने का फंडा सही रहा लेकिन ऑनलाइन नामांकन को लेकर प्रत्याशी अधिक जागरुक नजर नहीं आए। यही कारण है कि आयोग इन दोनों चीजों को नगर निकाय चुनाव में प्रयोग करने जा रहा है। इसका इशारा पहले ही निकाय अधिकारियों को किया जा चुका है। अधिकारी इसकी तैयारियों में भी लगे हैं।

विधानसभा के बाद आयोग निकाय चुनाव में भी यह प्रयोग कर सकता है। हमने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बस निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। ऑनलाइन नामांकन को लेकर प्रशासन पहले से ही तैयार है।

दिनेश तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, निकाय चुनाव