कॉलोनियों के हस्तांतरण पर बनी सहमति, ज्वाइंट सर्वे करेगी निगम और प्राधिकरण की टीम

एमडीए में चली मैराथन बैठक, एमडीए वीसी, नगरायुक्त समेत अधिकारी रहे मौजूद

Meerut। रक्षापुरम, शताब्दीनगर, गंगानगर समेत प्राधिकरण की 7 कॉलोनियों को नगर निगम को हैंडओवर किया जाएगा। इसको लेकर प्रस्ताव तैयार हो गया है। बुधवार को प्रस्ताव पर मेरठ विकास प्राधिकरण सभागार में दोनों विभागों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक हुई। जिसमें तय हुआ कि एक ज्वाइंट सर्वे कर एमडीए यूटीलिटी को ट्रांसफर करेगा। आगामी बैठक 14 नवंबर को है जिसमें कॉलोनियों को हैंडओवर करने पर अंतिम मुहर लगेगी।

ये है मामला

मेरठ विकास प्राधिकरण की रक्षापुरम, शताब्दीनगर, गंगानगर के 5 ब्लाक, सैनिक विहार, मेरठ ध्यानचंद्र नगर, स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स, पल्लवपुरम समेत 7 कॉलोनियों को हैंडओवर करने की प्रक्रिया सालों से अधर में है। प्राधिकरण उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय के निर्देश पर सभी कॉलोनियों की यूटीलिटी जिसमें सड़कें, पार्क, कम्प्यूनिटी सेंटर, सीवर लाइन, एसटीपी और वाटर सप्लाई आदि का गत दिनों सर्वे किया। इसी क्रम में बुधवार को एमडीए उपाध्यक्ष और नगरायुक्त डॉ। अरविंद चौरसिया की संयुक्त अध्यक्षता में एमडीए सभागार में एक बैठक हुई। बैठक में एमडीए सचिव प्रवीना अग्रवाल, चीफ इंजीनियर दुर्गेश श्रीवास्तव समेत नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे। एक घंटे तक चली इस बैठक में तय हुआ कि एमडीए और नगर निगम की टीम संयुक्त सर्वे कर यूटीलिटीज की ग्राउंड रियलिटी का परीक्षण करेगी।

14 नवंबर को होगा फैसला

नगर निगम और एमडीए की संयुक्त टीम सभी यूटीलिटी का सर्वे करेंगी जिसके आधार पर एक इस्टीमेट बनेगा। यह धनराशि प्राधिकरण हैंडओवर के समय नगर निगम को सौंपेगा जिसके बाद इन कॉलोनियों का रखरखाव नगर निगम शुरू कर देगा। प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने बताया कि पार्क और कम्प्युनिटी सेंटर भी नगर निगम को हैंडओवर किए जाएंगे। जिससे निगम कम्प्युनिटी सेंटर से किराया वसूलकर आय भी कर सकता है। आगामी 14 नवंबर को ज्वाइंट सर्वे टीम बैठक के दौरान अपनी रिपोर्ट देनी जिसके बाद कॉलोनियों के हैंडओवर पर अंतिम मुहर लगेगी।

एमडीए की 8 कॉलानियों को प्रथम चरण में हैंडओवर किया जा रहा है। आगामी 14 नवंबर को बैठक में मसौदे पर फैसला होगा। इससे पहले एमडीए और नगर निगम की ज्वाइंट टीम सभी कॉलोनियों में सर्वे कर यूटीलिटी का यथास्थिति को देखेगी।

राजेश कुमार पांडेय, उपाध्यक्ष, एमडीए