- शताब्दी नगर में रखी जाएगी 10 टॉवर्स की नींव

- 12 मंजिला होगा एक टॉवर, एक मंजिल में होंगे 4 अपार्टमेंट

- 48 लाख रुपए होगी एक अपार्टमेंट की कीमत

Meerut : रॉयल और लग्जरी लाइफ जीने वालों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि एमडीए उनके लिए जल्द ही एक सौगात लेकर आ रहा है। मेरठ में पहली बार बहुमंजिला लग्जरी अपार्टमेंट प्लान कर रहा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले कुछ सालों अपार्टमेंट की इमारतें लोगों को दिखाई भी देने लगेंगी। साथ लोगों को अपने लिए लग्जरी आशियाना खरीदने के लिए बाहर जाने की जरुरत नहीं होगी।

ब्80 लग्जरी अपार्टमेंट

मेरठ विकास प्राधिकरण सिटी में ब्80 लग्जरी अपार्टमेंट बनाने जा रहा है। ये अपार्टमेंट कहां बनेंगे इसके बारे में ऑफिशियल कुछ भी कहने तैयार नहीं है। लेकिन सूत्रों के अनुसार ये अपार्टमेंट शताब्दीनगर की खाली लैंड में बनाएं जाएंगे। इन अपार्टमेंट के ब्लू प्रिंट पर काम हो चुका है। लेकिन एयरपोर्ट एंक्लेव के चलते इसकी घोषणा नहीं की जा रही है। इन मकानों के बिकने के बाद उसी की घोषणा की जाएगी।

क्ख् मंजिला, क्0 टॉवर्स

एमडीए से प्राप्त जानकारी के अनुसार मेरठ में ये अपार्टमेंट क्ख् मंजिलों मे होंगे। एक मंजिल में ब् अपार्टमेंट बनाएं जाएंगे। यानि एक एक टॉवर पर ब्8 अपार्टमेंट होंगे। ऐसे दस अपार्टमेंट बनाएंगे जाएंगे। प्राधिकरण पहली बार ऐसे प्रोजेक्ट में हाथ डालने की कोशिश कर रहा है, जिनकी इमारतें पांच से ज्यादा हो। इससे पहले सैनिक विहार में प्राधिकरण की ओर से मकान बनाए गए थे। जिनमें लिफ्ट भी लगाई गई थी।

क्800 स्क्वायर फीट होगा अपार्टमेंट

एक अपार्टमेंट का एरिया क्800 स्क्वॉयर फीट आंकी जा रही है। जिनकी कीमत करीब ब्8 लाख रुपए के आसपास होगी। अधिकारियों की मानें तो इस प्रोजेक्ट की कॉस्ट क्भ्0 करोड़ रुपए होगी। अधिकारियों के अनुसार इस लग्जरी अपार्टमेंट को पूरी तरह से ऐसा ही बनाया जाएगा जैसा कि दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में प्लान किया जाता है। इस अपार्टमेंट में तीन बेडरूम और स्टडी रूम भी बनाएं जाएंगे।

होगी लिफ्ट और फायर सेफ्टी इक्विपमेंट

इन बहुमंजिला इमारतों में लिफ्ट होना तय है। अधिकारियों के अनुसार लिफ्ट को पूरे मानकों और नियमों के तहत लगाया जाएगा। साथ ही बुजुर्गो के लिए लिफ्ट ये ऊपर जाने के लिए व्हील चेयर की भी सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं फायर सेफ्टी को देखते हुए हर फ्लोर पर फायर सेफ्टी इक्विपमेंट लगाएं जाएंगे। ताकि ऐसी आपदा की स्थिति से निपटा जा सके।

प्लान का बनाया जा रहा है। अपार्टमेंट पूरी तरह से लग्जरी होंगे। ये ये हायर इनकम पाने वालों के लिए होंगे। अभी इस बारे में फैसला लिया जाएगा कि कहां बनेंगे। वैसे हमारे में जहन में दो तीन लोकेशन हैं।

- आईएस सिंह, चीफ इंजीनियर, एमडीए