प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने स्कीम के लिए शासन को लिखा

मंजूरी मिलते ही विभिन्न योजनाओं के आवंटियों को मिलेगा लाभ

Meerut। मेरठ विकास प्राधिकरण बकाएदारों और डिफाल्टरों के लिए जल्द ही वन टाइम सेटेलमेंट (ओटीएस) स्कीम लेकर आ रहा है। मेरठ की विभिन्न आवासीय योजनाओं में बकाए के भुगतान के लिए गत दिनों प्राधिकरण कई तरह के प्रयास कर चुका है, वहीं डिफाल्टर्स को नोटिस भी दिए गए। प्राधिकरण उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने शासन में ओटीएस स्कीम के लिए प्राधिकरण की पैरवी की है।

डिफाल्टर्स की लंबी लिस्ट

प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने बताया कि एमडीए की विभिन्न 12 आवासीय योजनाओं में एक हजार से अधिक ऐसे आवंटी हैं, जिन्होंने आवंटन के बाद किश्तों का समय से भुगतान नहीं किया। ज्यादातर ने प्रॉपर्टी के आवंटन के बाद से ही एक भी किश्त जमा नहीं की है। ऐसे डिफाल्टर्स को प्राधिकरण पूर्व में भी बार नोटिस जारी कर चुका किंतु वसूली फिर भी नहीं हो पा रही है। ऐसे में प्राधिकरण एक बार फिर बकाएदारों के लिए ओटीएस स्कीम लाने का प्रयास कर रहा है। विकास प्राधिकरण के डिफाल्टर्स को इस स्कीम का लाभ मिलेगा, जबकि इस बार एक बदलाव के तहत ग्रुप हाउसिंग का प्लॉट लेने वाले बिल्डरों को बकाए में कोई छूट नहीं मिल सकेगी।

देना होगा केवल सामान्य ब्याज

सूत्रों के मुताबिक ओटीएस स्कीम के तहत डिफाल्टरों को चक्रवृद्धि ब्याज के स्थान पर केवल सामान्य वार्षिक देना होगा। योजना में अधिकांश आवासीय सम्पत्तियों, समस्त प्रकार की सरकारी संस्थाओं को आवंटित संपत्तियों एवं स्कूल भूखण्डों चैरिटेबल संस्थाओं की रियायती दर पर आवंटित संपत्ति और सभी प्रकार की व्यवसायिक, सहकारी आवास समितियों को आवंटित संपत्तियों पर समय से किस्त जमा न करने वाले आवंटियों से दंड ब्याज के स्थान पर नियमानुसार साधारण ब्याज लिया जाएगा। मेरठ विकास प्राधिकरण ओटीएस स्कीम के लिए नियम और शर्ते भी शासन के निर्देशन में तय कर रहा है। जानकारी के मुताबिक प्राधिकरण की शताब्दीनगर, वेदव्यासपुरी, गंगानगर, सैनिक विहार कॉलोनी समेत 12 आवासीय कॉलोनियों में एक हजार से अधिक आवंटी ऐसे हैं जिन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा।

डिफाल्टर के लिए शासन से ओटीएस स्कीम की मांग की गई है। करीब एक हजार से अधिक डिफाल्टर प्राधिकरण की विभिन्न आवासीय योजनाओं में हैं जिन्हें योजना का लाभ मिलेगा। शासन से ओटीएस स्कीम की मंजूरी के लिए पैरवी की जा रही है, मंजूरी मिलते ही एमडीए ओटीएस स्कीम को लांच कर देगा।

राजेश कुमार पाण्डेय, एमडीए उपाध्यक्ष