- छत पर लगाया जाएगा 100 किलोवॉट सोलर प्लांट

- सोलर प्लांट से बल्ब, पंखा और कूलर चलाया जाएगा

mitendra.gupta@inext.co.in

Meerut : सोलर प्लांट से मेरठ विकास प्राधिकरण को जगमग किया जाएगा। प्राधिकरण की छत पर 100 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा। सोलर प्लांट से एमडीए फिलहाल बल्ब, पंखा और कूलर चलाएगा। यदि वह सफल होता है तो प्राधिकरण का पूरा सिस्टम सोलर प्लांट से कर दिया जाएगा।

बैठक में लगेगी मोहर

सोलर प्लांट लगाने के लिए अगले माह कमिशनर की अध्यक्षता में होने वाली अवस्थापना की बैठक में सोलर प्लांट की योजना पर मोहर लग जाएगी।

एक साल से लटकी है योजना

मेरठ विकास प्राधिकरण ने एक साल पहले सोलर प्लांट लगाने की योजना तैयार की थी। लेकिन अवस्थापना की बैठक में पास न होने के कारण इस योजना को परवान नहीं चढ़ाया जा सका।

सवा करोड़ रुपये लगेगी लागत

मेरठ प्राधिकरण की माने तो एक किलोवॉट पर करीब सवा लाख रुपये का खर्चा आएगा। लिहाजा 100 किलोवॉट में सवा करोड़ रुपये की लागत आएगी।

एक साल बाद हो रहा अमल

शासन ने बिजली की समस्या को देखते हुए सभी सरकारी ऑफिस में सोलर प्लांट लगाने के लिए कहा था। सोलर प्लांट से ऑफिस में बिजली से चलने वाले सयंत्रों को जोड़ने के निर्देश दिए थे। लेकिन अभी तक किसी भी विभाग ने सोलर लाइट नहीं लगाई है।

बिजली का खर्चा होगा कम

सोलर प्लांट से बिजली चालू हो जाने से बिजली का खर्चा कम हो जाएगा। बिजली की भी बचत होगी।

एमडीए ने सोलर प्लांट लगाने की योजना तैयार की है। अवस्थापना की बैठक में इसको रख दिया गया है। अगले माह कमिशनर की अध्यक्षता में इसकी बैठक होगी। जिसमें इस पर मोहर लग जाएगी। सोलर प्लांट से फिलहाल बल्ब, पंखा और कूलर चलाया जाएगा। इससे बिजली की बचत होगी और बिल की काफी हद तक कम हो जाएगा।

एससी मिश्रा, मुख्य अभियंता, मेरठ विकास प्राधिकरण