खुशी

चमचमाते मेडल्स पाकर खिलेंगे स्टूडेंट्स के चेहरे

मेडल्स की शुद्धता का रहेगा ख्याल

- यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह की तैयारी अंतिम चरण पर

- शुद्ध चांदी और तांबे के दिए जाएंगे आकर्षक मेडल

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी व संबंधित कॉलेजों के टॉपर्स की मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी हैं। उधर 13 फरवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह के लिए मेडल्स भी तैयार हो चुके हैं। समारोह में टॉपर्स को गोल्डन व चांदी वाले चमचमाते मेडल्स देने की तैयारी है। जिनकी यादें हमेशा ताजा बनी रहेगी। इन मेडल्स को पाने के लिए जहां स्टूडेंट्स में क्रेज है वहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन में भी खास उत्साह है।

ताकि बनी रहे शुद्धता

इससे पहले तक होने वाले दीक्षांत समारोह में मिलने वाले मेडल के साइज और धातुओं की शुद्धता को लेकर काफी सवाल उठते रहे हैं। बहुत बार तो ऐसा भी देखने आया है कि समारोह के दौरान टापर्स के गले में मेडल डालते समय ही उसका रिबन टूट कर निकल जाता था। मेडल के ऊपर चढ़े सोने और चांदी की शुद्धता को लेकर की भी शिकायत होती रही है। पहले 99.2 प्रतिशत चांदी कहकर मेडल बनाया जाता था, लेकिन उसमें मिलावट होती थी। ऊपर से सोने की पॉलिश होने की वजह से उसकी जांच भी नहीं हो पाती थी। इन सभी तरह की शिकायतों को देखते हुए बिल्कुल नए तरीके का मेडल तैयार किए जा रहे है। चांदी और तांबे से बना यह मेडल काफी आकर्षक है, स्टेंडर्ड साइज के इस मेडल की चमक कभी भी खत्म नहीं होगी।

इस तरह के होंगे मेडल

दीक्षांत समारोह में बंटने वाले मेडल को दो भाग दिए गए हैं। मेडल के ऊपर चांदी का वर्गाकार मेडल होगा, जिसके नीचे तांबे का बना हुआ गोला होगा। चांदी के वर्गाकार हिस्से पर दीक्षांत समारोह 2017 और यूनिवर्सिटी का नाम लिखा रहेगा। नीचे तांबे पर स्टूडेंट का नाम डाई से लिखा होगा। तांबे को गोल्ड प्लेट से कोटेड किया गया है। यही नहीं, मेडल के फीते पर यूनिवर्सिटी का नाम लिखा होगा। करीब ढाई फीट का यह फीता गले में पहनाने में आसान होगी। इस पूरे मेडल को कोटेड किया गया है, जिससे इसकी चमक आजीवन बनी रहेगी। मेडल का पूरा वजन करीब 65 ग्राम है, हर छात्र के लिए अलग-अलग डाई में मेडल तैयार हो रहा है।

इनका कहना है

अंतरराष्ट्रीय मानक पर यह मेडल तैयार किया गया है। मेडल में चांदी की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा गया है। हर छात्र के नाम का मेडल है। प्रतिभाओं के हुनर को यह मेडल चार चांद लगाएंगे।

-दीपचंद्र, रजिस्ट्रार, सीसीएस यूनिवर्सिटी