मीडिया सेंटर के सभागार में सीएम ने दिया कुंभ की तैयारियों का ब्यौरा

17 को राष्ट्रपति और 24 जनवरी को प्रयागराज आएंगे प्रवासी भारतीय

PRAYAGRAJ: कुंभ में वीवीआईपीज के आने का सिलसिला जारी रहने वाला है। 17 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रयागराज आएंगे। गुरुवार को मेला एरिया स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महामहिम महर्षि भारद्वाज पार्क में महर्षि की विशाल प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके अलावा 24 जनवरी को शहर में कई देशों से प्रवासी भारतीय भी दस्तक देंगे। सीएम ने प्रशासनिक अधिकारियों को अतिथियों के भव्य स्वागत किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मीडिया के सामने दिव्य और भव्य कुंभ की तैयारियों का ब्यौरा भी पेश किया।

अक्षयवट और सरस्वती कूप जाएंगे

प्रतिमा का अनावरण करने के बाद राष्ट्रपति अक्षयवट और सरस्वती कूप का दर्शन भी कर सकते हैं। सीएम ने कहा कि 21 से 23 जनवरी के बीच वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद यह सभी प्रयागराज कुंभ का भ्रमण करने 24 जनवरी को आएंगे। उनके समक्ष दिव्य और भव्य कुंभ की परिकल्पना को साकार करने के लिए कई इंतजाम किए जा रहे हैं। पहली बार मेले में टेंट सिटी भी बसाई गई है।

करोड़ों के स्वागत को तैयार है कुंभ

सीएम ने कहा कि यह पहला कुंभ होगा जब श्रद्धालुओं और पर्यटकों का जल, थल और नभ से आगमन होगा। कहा कि कुंभ करोड़ों लोगों के स्वागत को तैयार है। दिव्य और भव्य कुंभ से इसे हमे स्वच्छ और सुरक्षित कुंभ भी बनाना है। आइए जानते हैं सीएम ने और क्या-क्या कहा

प्रयागराज कुंभ को 15 दिसम्बर को 71 देशों के राजनयिकों ने वैश्रि्वक मान्यता दी। पहली बार कुम्भ मेले की शुरुआत गंगा मां की पूजा से प्रार्थना से पीएम मोदी ने किया है।

15 फ्लाईओवर, अंडर ब्रिज बनाए गए हैं। 264 सड़कों का चौड़ीकरण हुआ है।

चौराहों का भी चौड़ीकरण और सौन्दर्यीकरण किया गया। 22 पान्टून ब्रिज बनाए गए हैं। मेले का क्षेत्रफल 1700 से 3200 हेक्टेयर किया गया है।

1.22 लाख पर्यावरण अनुकूल शौचालय बनाए गए हैं। सफाई की समुचित व्यवस्था के लिए बीस हजार से ज्यादा डस्टबिन मेला क्षेत्र में रखे गए हैं।

दस हजार श्रद्धालुओं की क्षमता का गंगा पंडाल बनाया गया है। चार सांस्कृतिक पांडाल बनाए गए हैं।

देश के छह लाख गांवों का प्रतिनिधित्व कुंभ में होगा। इसे देखते हुए 20 हजार श्रद्धालुओं के मेला क्षेत्र में रुकने की व्यवस्था की गई है।

1300 हेक्टेयर में 94 पार्किंग स्थल बनाए गए। पहली बार पांच सौ से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रम पूरे मेला क्षेत्र में होंगे।

पेंट माई सिटी में 15 लाख वर्ग फीट में दीवारें पेंट की गई हैं। कुंभ मेले में 1100 सीसीटीवी लगाए गए हैं।

गंगोत्री से लेकर प्रयागराज तक गंदे नालों को गंगा में गिरने से रोका गया है। अत्याधुनिक प्रणाली से नालों को ट्रैप किया जा रहा है

40700 एलईडी लाइट्स लगवाई गई हैं। पांच स्थानों पर जेटी का निर्माण कराया जा रहा है।

550 शटल बसें और ई रिक्शा चलवाए जा रहे हैं। 1500 साइनेजेस लग रहे हैं।

पुलिस व प्रशासनिक टीम की तारीफ

सीएम ने मेले में की गई तैयारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ वर्षो में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने सभी तैयारियों को आकार देकर सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मीडिया ने भी कुंभ छवि को पूरे विश्व में बेहतर तरीके से प्रदर्शित की है। उन्होंने 14 जनवरी से शुरू होने जा रहे विश्व के सबसे बड़े मेले सफल आयोजन की कामना की।