-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की मैनेजर ने दिया स्पष्टीकरण, बोलीं-दूसरे कामों में लगे हैं ट्रेंड कर्मचारी

-एसपी ग्रीन सिर्फ मॉर्निग में आती, जिसकी वजह से फैलते है मेडिकल वेस्ट

बरेली : डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में जलाए जा रहे मेडिकल वेस्ट की न्यूज को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने प्रमुखता से पब्लिश किया था। जिस पर एडीएसआईसी ने हॉस्पिटल मैनेजर से स्पष्टीकरण मांगा था। ट्यूजडे को मैनेजर ने जो स्पष्टीकरण दिया वह चौंकाने वाला है। उनका कहना है कि जो कर्मचारी मेडिकल वेस्ट डिस्पोस्ड के लिए लगाए गए हैं उनको अभी तक ट्रेनिंग नहीं मिली है। वहीं जिनको ट्रेनिंग मिली थी वे दूसरे कामों में लगे हुए है। इससे तो यही जाहिर होता है कि कर्मचारी ट्रेनिंग न मिलने से नाराज हैं शायद इसीलिए मेडिकल वेस्ट में आग लगा रहे हैं।

दो बार जला था मेडिकल वेस्ट

एक सप्ताह में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल परिसर में मेडिकल वेस्ट जलाने के दो मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद हॉस्पिटल मैनेजर से एडीएसआईसी ने स्पष्टीकरण भी मांगा है। जिस पर हॉस्पिटल मैनेजर पूजा चौहान ने लेटर जारी करते हुए तर्क दिया है जिन कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई थी उन्हें अन्य कार्यो में लगाया गया है जिस कारण इस तरह की अनियमितताएं सामने आ रही हैं।

इतना निकलता वेस्ट

हेल्थ डिपार्टमेंट में पूरे शहर में 4400 बेड दर्ज हैं जिनमें से रोजाना 250 ग्राम पर बेड के हिसाब से रोजाना मेडिकल वेस्ट निकलता है। ऐसे में प्राईवेट हॉस्पिटल्स अपने स्तर से रोजाना वाहनों के माध्यम से मेडिकल वेस्ट शाहजहांपुर स्थित एसपी ग्रीन प्राईवेट लिमिटेड कंपनी को भिजवा रहे हैं लेकिन डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में व्यवस्थाएं सुधरने का नाम ही नहीं ले रही हैं।

वर्जन

मेडिकल वेस्ट डिस्पोज की ट्रेनिंग जिन कर्मचारियों को दी थी उन्हें वार्ड में अन्य कार्यो में लगाया गया है, जो नये कर्मचारी विभाग ने दिए हैं उनकी ट्रेनिंग अभी तक नहीं हो पाई है, जिस कारण डिस्पोस्ड में दिक्कत हो रही है।

पूजा चौहान, हॉस्पिटल मैनेजर।