उधारी चुकाने को दो करोड़ नहीं, दवा सप्लाई के लिए 70 करोड़ टर्नओवर की शर्त

- दून हॉस्पिटल में दवा सप्लाई के लिए कोई एजेंसी नहीं आ रही आगे

DEHRADUN: राज्य सरकार की एक पेचीदा शर्त के चलते दून हॉस्पिटल में दवाओं की सप्लाई नहीं हो पा रही है और मरीजों की सेहत पर ये शर्त भारी पड़ रही है। दरअसल, राज्य सरकार ने हॉस्पिटल को दवा सप्लाई करने वाली कंपनी के लिए शर्त रखी है कि उसका सालाना टर्नओवर कम से कम 70 करोड़ होना चाहिए। इस शर्त को दवा कंपनियां पूरा नहीं कर पा रही हैं और हॉस्पिटल को दवा सप्लाई करने में दिलचस्पी नहीं ले रहीं। ऐसे में पुरानी कंपनियों के कॉन्ट्रेक्ट को ही एक्सटेंशन देकर काम चलाया जा रहा है, लेकिन करीब दो करोड़ की उधारी होने के कारण ये कंपनियां भी दवा सप्लाई करने में आनाकानी कर रही हैं।

यह है दिक्कत

राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में दवा सप्लाई का टेंडर देने वाली एजेंसी का सालाना टर्नओवर 70 करोड़ रुपया होना अनिवार्य किया है। उत्तराखंड में काम करने वाली कोई भी दवा एजेंसी इस शर्त को पूरा नहीं करती। बाहरी राज्यों की जो बड़ी एजेंसियां इस शर्त को पूरा करती हैं, वे कुछ लाख की दवा सप्लाई के लिए दून हॉस्पिटल के टेंडर में रुचि नहीं ले रही हैं।

तीन बार हो चुके टेंडर

मेडिकल कॉलेज की ओर से पिछले कुछ महीनों में कम से कम तीन बार टेंडर नोटिस दिया गया है, लेकिन एक भी कंपनी टेंडर देने के लिए आगे नहीं आई है। ऐसे में फिलहाल पुरानी एजेंसियों के कॉन्ट्रेक्ट को ही रिन्यू करके दवाइयां मंगवाई जा रही हैं।

106 दवाइयां हैं अप्रूव्ड

सरकारी हॉस्पिटल्स में मुफ्त वितरण के लिए केन्द्र सरकार की ओर से 106 दवाइयां अप्रूव्ड हैं। इन सभी दवाइयों के लिए हॉस्पिटल्स की ओर से टेंडर मांगे जाते हैं। कुछ कंपनियां सीधे दवा सप्लाई के लिए टेंडर देती हैं, जबकि कुछ एजेंसियां अलग-अलग कई दवाइयां सप्लाई करने के लिए कॉन्ट्रेक्ट करती हैं। लेकिन, दून हॉस्पिटल में ऐसे कम ही मौके आते हैं जब सभी अप्रूव्ड दवाइयां यहां उपलब्ध रहती हों। आमतौर पर हॉस्पिटल में 50 से 60 दवाइयां ही उपलब्ध होती हैं।

2 करोड़ की उधारी

दून हॉस्पिटल की ओर से दवा सप्लाई करने वाली कंपनियों और एजेंसियों को पिछले 10 महीने से पेमेंट नहीं दिया गया है। सूत्रों के अनुसार पिछले साल अप्रैल में अंतिम बार दवाइयों के पेमेंट दी गई थी, तब से अब तक हॉस्पिटल में करीब 2 करोड़ रुपये उधारी चढ़ गई है। शासन से बजट न मिलने के कारण यह उधारी लगातार बढ़ रही है और कंपनियां भी दवा सप्लाई करने में आनाकानी करने लगी हैं।

एंटी रैबीज अब तक नहीं

वैसे तो हॉस्पिटल में कई दवाइयां उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन लोगों पर सबसे ज्यादा असर एंटी रैबीज इंजेक्शन न होने का पड़ रहा है। 25 जनवरी से हॉस्पिटल में यह इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है। बार-बार कहने पर भी कंपनी कन्फर्म नहीं कर रही है कि इंजेक्शन कब तक आयेगा। फिलहाल कंपनी से 12 फरवरी के बाद की डेट दी है।

70 करोड़ टर्नओवर की शर्त से परेशानी तो हो ही रही है। उत्तराखंड में कई दवा कंपनियां हैं, जिनसे हम सीधे दवा ले सकते हैं, लेकिन कोई भी कंपनी 70 लाख टर्न ओवर की शर्त पूरी नहीं करती। फिर भी हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा दवाइयां उपलब्ध करवा रहे हैं। जन औषधि केन्द्र से भी काफी मदद मिल रही है।

-डॉ। केके टम्टा, एमएस, दून हॉस्पिटल।