सीएमओ ने जांच रिपोर्ट के बाद की पुष्टि, तीनों मरीज जमाती

Meerut । मेरठ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को तीन नए मरीजों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया। एक मरीज भावनपुर इलाके का रहने वाला है। उसे मेडिकल कॉलेज में एडिमट करवाया गया है। अन्य दो मरीज खिवई इलाके के हैं। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि तीनों पॉजिटिव मरीज अन्य जमातियों के कांटेक्ट में थे। बुधवार को मेडिकल कॉलेज की माइक्त्रोबॉयोलॉजी लैब में मेरठ के कुल 32 सैंपलों की जांच हुई थी। मेरठ में अब तक पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 37 हो गया है। इनमें से एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है। जबकि एक अन्य मेरठ निवासी मरीज कानपुर में पॉजिटिव पाया गया है। सीएमओ ने बताया कि विभाग के पास अभी जांच के लिए 200 सैंपल बचे हुए हैं। इनकी जांच जल्द ही पूरी करवा दी जाएगी।

474 जमाती क्वारंटाइन

स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को चार मस्जिदों में 16 जमातियों को पकड़ा था। सीएमओ ने बताया कि इन्हें मस्जिदों में ही क्वरंटाइन कर दिया गया था और वहीं से इनकी सैंपलिंग की जा रही है। मेरठ में अब तक प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमें 863 लोगों को क्वारंटाइन कर चुकी हैं। इसमें से 474 सिर्फ जमाती हैं। 311 जमाती वह हैं, जो दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात के जलसे में शामिल हुए थे। बुधवार को विभाग की 15 टीमों ने सर्वे किए, जिसमें 1026 घरों के 2956 लोगों को कवर किया गया। इनमें किसी में भी कोरोना जैसे लक्ष्ण मिले हैं।

14 दिन रहेंगे क्वारंटीन

सीएमओ ने बताया कि अभी तक जिन मरीजों के सैंपल निगेिटव आएं हैं उन सभी को 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है। उन्होंने बताया कि हो सकता है कि अभी इनमें लक्षण न आ रहे हों लेकिन वायरस का इन्क्यूबेशन पीरियड 5 दिन का होता है। 14 दिन तक कभी भी लक्षण आ सकते हैं। ऐसे में इन्हें अभी सुरिक्षत नहीं माना जा सकता है। क्वारंटाइन करने के लिए विभाग के पास 52 साइट्स पर फिलहाल 1817 बेड की व्यवस्था है। जबिक आइसोलेशन के लिए तीन अस्पतालों में 250 बेडों की व्यवस्था है। इसमें मेडिकल कॉलेज के 200 बेड शामिल हैं। 100 बेड इसमें पॉजिटिव मरीजों के लिए हैं, जबकि 100 बेड सस्पैक्टेड मरीजों के लिए हैं। 20 बेड पीएल शर्मा हॉस्पिटल में हैं। वहीं 30 बेड पांचली खुर्द में सुरिक्षत किए गए हैं।