24 जनवरी को होगा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम

यूपी दिवस के दिन लाभार्थियों को बांटेंगे 1500 करोड़ रुपए के चेक

Meerut : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 जनवरी को यूपी दिवस के अवसर पर मेरठ में होंगे। वे 'एक जनपद-एक उत्पाद' योजना के तहत मेरठ समेत 7 जनपदों के पात्र लाभार्थियों को करीब 1500 करोड़ रुपए के लोन चेक का वितरण करेंगे। मेरठ के सीसीएस यूनीवर्सिटी के ग्राउंड में 'स्पो‌र्ट्स गुड्स एवं टेक्सटाइल्स' थीम पर ओडीओपी समिट का आयोजन किया जा रहा है।

समिट में पहुंचेंगे सीएम

मेरठ समेत प्रदेश के कई जनपदों में सीएम योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी ओडीओपी योजना के तहत जनपद स्तरीय समिट का आयोजन किया जा रहा है। खास बात यह है कि इस समिट में सीएम स्वयं शिकरत कर रहे हैं, प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 11 जनवरी को सीएम आगरा में रहेंगे। जबकि 24 जनवरी को यूपी दिवस के दिन सीएम मेरठ में प्रदेश और केंद्र सरकार की योजनाओं का बखान करेंगे। इस संबंध में उद्योग विभाग द्वारा तैयारियों को आरंभ कर दिया गया है तो वहीं प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए स्थल का चयन भी हो गया है। आयोजन सीसीएस यूनीवर्सिटी के ग्राउंड में होगा, करीब 5 हजार लाभार्थियों और आगंतुकों में आने की संभावना इस कार्यक्रम में है।

7 जनपद के लाभार्थी रहेंगे

उपायुक्त उद्योग वीके कौशल ने बताया कि मेरठ में आयोजित कार्यक्रम में गौतमबुद्धनगर, रामपुर, बागपत, हापुड़, फर्रुखाबाद और हरदोई के उद्यमी और स्टार्टअप शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि गत दिनों 10 अक्टूबर को मुख्य सचिव एवं औद्योगिक विकास आयुक्त के निर्देशन में आयोजन की रूपरेखा तय की गई। स्पोर्ट्स गुड्स एवं टेक्सटाइल थीम पर आयोजित समिट में उन जनपदों को शामिल किया गया है जो स्पोटर््स गुड्स और टेक्सटाइल का निर्माण कर रहे हैं। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि इस दौरान मुख्यमंत्री करीब 1500 करोड़ रुपए के लोन के चेक विभिन्न केंद्रीय और प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों में बांटेंगे।

24 जनवरी को यूपी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मेरठ से 7 जनपदों के पात्र लाभार्थियों को ओडीओपी एवं विभिन्न योजनाओं के तहत चेक का वितरण कर सकते हैं। सीएम के आगमन के मद्देनजर सीसीएस यूनीवर्सिटी के ग्राउंड को कार्यक्रम स्थल के लिए चुना गया है।

-वीके कौशल, उपायुक्त, उद्योग

मेरठ में बनेगा आईसीडी

इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) की मेरठ में निर्माण की मांग तेज

मेरठ: इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) की मेरठ में निर्माण की मांग एक बार फिर तेज हो रही है। स्पो‌र्ट्स एक्सपोर्टर की मांग के बाद जिला प्रशासन इस प्रस्ताव पर अमल कर रहा है। डीएम की अध्यक्षता में शुक्रवार को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर सहमति बनने की उम्मीद है। उद्योग उपायुक्त वीके कौशल ने बताया कि आईसीडी की कारोबारियों की मांग को शुक्रवार डीएम के समक्ष रखा जाएगा। प्रोजेक्ट को लेकर टेक्निकल जानकारी ली जा रही है।

स्पो‌र्ट्स निर्यातकों ने उठाई मांग

मेरठ की स्पो‌र्ट्स गुड्स इंडस्ट्री वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट में शामिल है तो वहीं मेरठ की स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री देश-विदेश में ख्याति प्राप्त है। बाद इसके मेरठ के कारोबारियों को देश या देश से बाहर स्पो‌र्ट्स गुड्स एवं अन्य उत्पादों को भेजने के लिए दादरी या तुगलकाबाद डिपो जाना पड़ता है। एक कारोबारी के मुताबिक मेरठ से बाहर ले जाने पर एक कंटेनर पर 10 से 15 हजार रुपए का खर्च बढ़ रहा है जबकि मेरठ में आईसीडी बन जाने से यह धनराशि बचेगी।

लगातार उठ रही मांग

मेरठ में आईसीडी बनवाने के लिए स्पोटर््स कारोबारियों की मांग हमेशा से रही है। जानकारी के मुताबिक 1975 में मेरठ में आईसीडी बनवाने के लिए कारोबारियों ने पैरवी की थी। प्रक्रिया आगे भी बढ़ी किंतु समय के साथ प्रोजेक्ट दम तोड़ गया। गौरतलब है कि मेरठ में फिलहाल एक प्राइवेट फ्रेट कॉरीडोर (पीएफसी) है। यह मोहिउद्दीनपुर में रेलवे लाइन से सटकर है। कृभको इंफ्रास्ट्रक्चर के इस पीएफसी को मेरठ के कारोबारी प्रयोग में नहीं ला पा रहे हैं।