मीटिंग में फीस वृद्धि के मामले में लीगल विवाद ने फंसाया पेंच

हाईकोर्ट में फीस वृद्धि के मसले पर पहले से चल रहा मामला

ALLAHABAD: प्राइवेट स्कूलों की मनमानी फीस वृद्धि को लेकर चल रहे विवाद के बीच मंगलवार को जिला प्रशासन की ओर से मीटिंग में सभी मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान एडीएम एफआर ने बताया कि सीबीएसई व आईएससी के स्कूलों में फीस वृद्धि का मुद्दा 2009 से न्यायालय में चल रहा है। अभी न्यायालय की ओर से कोई निर्णय नहीं आया है। ऐसे में इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार का निर्णय जिला प्रशासन की ओर से नहीं लिया जा सकता।

प्राइवेट स्कूलों पर विशेष निगरानी

फीस वृद्धि को लेकर प्रशासन के साथ हुई मीटिंग के दौरान एडीएम एफआर ने विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को बताया कि अन्य मदों के नाम पर वसूली पर विशेष नजर रखी जाएगी। इसकी जांच के उपरांत कार्रवाई होगी। अन्य मदों में स्कूल यूनीफार्म निश्चित दुकान से लेने का दबाव बनाने, किताबें हर साल बदलने, मैसेज आदि के साथ हर साल फीस बढ़ाने के मामले शामिल हैं।

एबीवीपी का अनशन समाप्त

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी प्रांत की ओर से प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ चल रहा क्रमिक अनशन मंगलवार को एडीएम एफआर के साथ हुई मीटिंग के बाद समाप्त हो गया। एडीएम एफआर दयाशंकर पाण्डेय ने जूस पिलाकर अनशन पर बैठे छात्रनेताओं का अनशन समाप्त कराया। इस अवसर पर परिषद के राष्ट्रीय मंत्री डॉ। आलोक समेत अन्य अनशनकारी छात्र और उनके समर्थक मौजूद रहे।

फीस वृद्धि का मसला कोर्ट में 2009 से चल रहा है। इसमें किसी भी प्रकार का निर्णय न्यायालय के द्वारा ही हो सकेगा। स्कूलों के अन्य मदों व किताबों, ड्रेस आदि को लेकर फीस वृद्धि के मसले की समीक्षा कर जांच करायी जाएगी। गलत होने पर कार्रवाई होगी।

दयाशंकर पाण्डेय, एडीएम एफआर