सेंट्रल मार्केट में दुकानों के बाहर रैंप तोड़ने पर प्रवर्तन दल का विरोध

भाजपा नेता की दुकान का रैंप ना तोड़ने पर आपस में उलझे व्यापारी

Meerut । शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट में शुक्रवार को अतिक्रमण पहुंची टीम का सेंट्रल मार्केट के व्यापारियों ने विरोध कर दिया। मामला तब बिगड़ा जब प्रवर्तन दल ने छोटी दुकानों के बाहर का रैंप तोड़ दिया। एक व्यापारी नेता की दुकान के बाहर बनी सीढि़यों को छोड़ दिया। इस बात पर दूसरे पक्ष के व्यापारी सामने आ गए और हंगामा कर दिया। मामला बढ़ने पर थाना पुलिस और दक्षिण विधायक मौके पर पहुंच गए और व्यापारियों समेत नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर मामला शांत कराया।

रैंप तोड़ने पर हंगामा

शनिवार को नगर निगम का प्रवर्तन दल रिटायर्ड कर्नल राजकुमार बालियान के नेतृत्व में सेंट्रल मार्केट में अतिक्रमण हटाने पहुंचा था। नौचंदी थाना पुलिस की निगरानी में नगर निगम के प्रवर्तन दल ने नाले पर अतिक्रमण को हटाने के लिए दुकानों के बाहर नाले पर बने रैंप को जेसीबी की मदद से तोड़ना शुरु कर दिया। सुमित नर्सिंग होम के सामने से जेसीबी ने दुकानों का रैंप तोड़ना शुरु किया जैसे ही जेसीबी कैलाश डेयरी के पास पहुंची कुछ व्यापारियों ने एकत्र होकर लेखपाल कुंवरपाल और अवर अभियंता कृष्ण कुमार सिंघल का घेराव करते हुए हंगामा कर दिया। व्यापारियों ने निगम के प्रवर्तन दल पर बिना अनुमति के रैंप तोड़ने का आरोप लगाते हुए अभियान को रोक दिया।

रैंप पर नही चली जेसीबी

तभी सेंट्रल मार्केट के दूसरे गुट के व्यापारी भी मौके पर पहुंच गए और निगम के प्रवर्तन दल पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कैलाश डेयरी की सीढि़यां ना तोड़ने पर हंगामा कर दिया। व्यापारियों ने आरोप लगाया कि यदि नियम है तो सभी के लिए बराबर होना चाहिए केवल कुछ प्रभावशाली लोगों के दवाब में छोटे व्यापारियों के रैंप तोड़े जा रहें जबकि बड़े व्यापारियों पर एक्शन नही हो रहा है। इस पर व्यापारियों के बीच आपस में ही बहस हो गई।

मामला शांत कराया

मामले की जानकारी मिलते ही दक्षिण विधायक सोमेंद्र तोमर मौके पर पहुंच गए और निगम के प्रवर्तन दल समेत व्यापारियों से बातचीत कर अभियान की जानकारी ली। निगम ने बताया कि शासन के आदेश के अनुसार मुख्यमंत्री पोर्टल पर दर्ज शिकायत के निस्तारण के संबंध में यह अभियान चलाया जा रहा है। इस पर विधायक ने व्यापारियों से बात कर अपने आप अतिक्रमण हटाकर अभियान में सहयोग देने के लिए कहकर मामला शांत करा दिया।

व्यापारियों की हुई बैठक

इसके बाद सेंट्रल मार्केट के अध्यक्ष किशोर वाधवा और मेन सेंट्रल मार्केट के अध्यक्ष जितेंद्र अग्रवाल समेत व्यापारियों के बीच बैठक की, जिसमें सभी व्यापारियों ने सर्वसम्मति से 15 दिन के भीतर अपनी दुकान के बाहर अतिक्रमण को खुद हटाकर अतिक्रमण हटाओ अभियान में सहयोग देने के लिए पत्र जारी किया। पत्र में सेंट्रल मार्केट के सभी व्यापारियों ने नाले की सफाई को बाधित ना होने देने के लिए अपनी अपनी दुकानों के बाहर खुद 8 इंची का पाइप डालने का लिखित समझौता किया।