फिर 43 डिग्री के पार हुआ पारा,पसीने-पसीने हुए लोग

मौसम विज्ञानियों की राय में प्री मानसून एक्टिव होने में लगेगा समय

ALLAHABAD: पिछले दो दिनों तक हल्की राहत देने के बाद गुरुवार को एक बार फिर पारे के मास्टर स्ट्रोक से कुंभ नगरी की शीतलता छू मंतर हो गई है। पारे में आए उछाल का असर रहा कि तीखी धूप के आगे घर से निकलना दूभर हो गया। सड़कों पर राहगीर छांव तलाशते नजर आए तो स्कूली बच्चे भीषण गर्मी में तिलमिला गए। मौसम विज्ञानियों की माने तो प्री मानसून एक्टिव होने में थोड़ा समय बचा है, जिसकी वजह से अभी लोगों को गर्मी झेलनी पड़ सकती है।

रह-रहकर उछाल मार रहा है पारा

अप्रैल के पहले सप्ताह से ही पारे ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था। रह-रहकर पारा अपने शबाब पर पहुंच रहा है। पिछले दो दिनों तक 40 डिग्री के नीचे रहने से लोगों ने थोड़ी राहत महसूस की थी, जिसकी कमी गुरुवार को पूरी हो गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया, जिसके चलते चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान भी एक पिछले दो दिनों की अपेक्षा एक डिग्री अधिक रहा।

बन रहा है प्री मानसून

इलाहाबाद विवि के आटोमेटिक वेदर सेंटर के डॉ। सुनीत द्विवेदी कहते हैं कि फिलहाल लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। अभी प्री मानसून एक्टिव होने में 15 से 20 दिनों का समय लगेगा। तक गर्मी ऐसे ही अपना प्रकोप दिखाती रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्री मानसून की आहट के चलते सूखी गर्मी पर नम हवाओं का जोर भी देखने को मिल सकता है। इससे पारा नीचे जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। पारा जैसे-जैसे चढ़ेगा, आंधी के साथ हल्की बूंदा-बांदी के आसार भी बनते रहेंगे।

स्कूली बच्चे भी हुए परेशान

शहर के कुछ स्कूलों में छुट्टी हो गई है तो कहीं अभी भी पढ़ाई जारी है। ऐसे में गुरुवार को जो स्कूल खुले रहे वहां बच्चे तेज धूप में परेशान हो गए। जाम से जूझते हुए वह जैसे-तैसे घर पहुंचे तब तक उनकी हालत खराब हो चुकी थी। गर्मी के चलते बाजारों में आइसक्रीम स्टाल और जूस की दुकानों पर भारी भीड़ उमड़ी रही। कोल्ड ड्रिंक और ठंडे पानी की बोतलों की डिमांड भी बढ़ गई है। इसके साथ फ्रिज, पंखे, कूलर और एसी की बिक्री भी जोर पकड रही है।

सोशल मीडिया को भी चढ़ा बुखार

भीषण गर्मी में सोशल मीडिया पर भी लोगों ने अपनी भड़ास निकाली। दिनभर फेसबुक और व्हाट्सऐप पर कमेंट और पिक्चर्स, जोक्स शेयर किए जाते रहे। कुछ लोगों का कहना था कि अगर सूरज की बीवी होती तो वह उन पर जरूर कंट्रोल रखती तो किसी ने पोस्ट किया कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी से डिग्री मांगी थी, यहां तो सूर्य भगवान ही नाराज हो गए। इस तरह से पोस्ट से हुए मनोरंजन ने तेज तपिश से लोगों को थोड़ी राहत जरूर प्रदान की।