स्पेशल

नंबरगेम

- 9 लाख के करीब उपभोक्ता शहर में

- 2 सेक्टर में बंटा है लेसा

- 125 सबस्टेशन 33/11 केवी के शहर में-

हेडिंग- मीटर रीडर को खुद बुलाकर करा सकेंगी मीटर की रीडिंग

- उपभोक्ताओं के मोबाइल पर भेजा जाएगा मीटर रीडर का नाम-मोबाइल नंबर

- अभी तक उपभोक्ताओं के पास नहीं रहते हैं मीटर रीडर के मोबाइल नंबर

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख(30 रूड्ड4): आपको मीटर रीडर के आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आप खुद ही मीटर रीडर को फोन करके रीडिंग के लिए बुला सकेंगे. इसकी वजह यह है कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सभी सबस्टेशनों में मीटर रीडर के नाम व मोबाइल नंबर बोर्ड में लिखवाए जा रहे हैं. साथ ही उपभोक्ताओं को भी यह जानकारी मैसेज के माध्यम से भेजी जाएगी. जिससे उपभोक्ताओं को खासी राहत मिलेगी.

90 फीसदी उपभोक्ता अंजान

घर में मीटर रीडिंग लेने आने वाले मीटर रीडर के नाम से करीब 90 फीसदी उपभोक्ता अंजान रहते हैं. इसकी वजह से उपभोक्ताओं को खुद परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए मध्यांचल डिस्कॉम प्रशासन की ओर से नई सिरे से कवायद की जा रही है. जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिलना तय है.

मैसेज से मिलेगी जानकारी

डिस्कॉम के तहत आने वाले सभी उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल नंबर पर उनके इलाके के मीटर रीडर का नाम और मोबाइल नंबर मैसेज के माध्यम से भेजा जाएगा, जिससे उपभोक्ता जान सकेंगे कि उनके घर मीटर रीडिंग लेने आने वाले का क्या नाम है. इतना ही नहीं, अगर मीटर रीडर को बदला जाता है या पुराना मीटर रीडर अपना मोबाइल नंबर बदलता है तो उसकी जानकारी भी उपभोक्ता के मोबाइल पर मैसेज से भेजी जाएगी.

बॉक्स

होंगे ये फायदे

1-मीटर रीडर के नाम-मोबाइल नंबर से रूबरू होंगे उपभोक्ता

2-समय से रीडर के न आने पर खुद कर सकेंगे कॉल

3-समय से रीडिंग होने पर औसत बिलिंग से मिलेगी राहत

4-रीडर के नाम संग दर्ज करा सकेंगे शिकायत

अभी आती यह समस्या

करीब 90 फीसदी उपभोक्ता को पता ही नहीं होता है कि उनके घर रीडिंग लेने आए व्यक्ति का नाम क्या है. इसके साथ ही अगर रीडिंग का समय निकल जाता है और मीटर रीडर नहीं आता है तो उपभोक्ता के पास इंतजार के सिवा और कोई दूसरा विकल्प नहीं बचता है. नई व्यवस्था के क्रियांवित होने के बाद इन सभी समस्याओं से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

नंबर कराने होंगे अपडेट

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर वितरण केंद्र में जाकर अपडेट कराना होगा, जिन लोगों के नंबर अपडेट हैं, उन्हें फिर से अपना नंबर अपडेट नहीं कराना होगा. नंबर अपडेट होने पर ही नई सुविधा का लाभ मिल सकेगा.

वर्जन

उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मीटर रीडर का नाम और मोबाइल नंबर मैसेज से भेजा जाएगा. जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हैं, वे अपना नंबर तुरंत अपडेट कराएं.

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम