500 से अधिक दुकानें

15 हजार कस्टमर डेली

40 फीट रोड पर खड़े होते हैं वाहन

30 फीट रोड रहती है ब्लॉक

10 फीट पर ही लोग चलने पर मजबूर

- मेट्रो से कम समय में मार्केट तक पहुंचेंगे व्यापारी

- खरीदार भी अपने वाहन की जगह आएंगे मेट्रो से

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

मेट्रो की रफ्तार के साथ ही भूतनाथ बाजार की भी रौनक बढ़ जाएगी. शहर के किसी भी इलाके से लोग यहां आसानी से पहुंच सकेंगे. यहां के व्यापारियों को उम्मीद है कि मेट्रो के चलने से लोग उसी का यूज करेंगे जिससे यहां आने वाले वाहनों संख्या कम होगी जिससे यहां पार्किंग की समस्या भी खत्म होगी.

एक खास बाजार

व्यापारियों ने बताया कि भूतनाथ आज शहर की प्रतिष्ठित मार्केट में गिना जाता है. यहां के रेस्टोरेंट्स में लोग काफी संख्या में परिवार के साथ आते हैं. वहीं सोने-चांदी की भी यहां काफी खरीदारी होती है. शाम को यहां किसी भी दिन भीड़ के चलते गाड़ी खड़ी करने की भी जगह नहीं मिलती है. मजबूरी में लोग आसपास बनी कॉलोनी में गाडि़यां खड़ी करने जाते हैं, जिससे कई बार स्थानीय लोगों के साथ उनकी बहस भी हो जाती है.

15 हजार लोग रोज आते हैं

व्यापारियों के अनुसार फैजाबाद रोड से सटे भूतनाथ बाजार में 500 से अधिक दुकानें हैं और करीब 15 हजार लोग खरीदारी और अन्य कार्यो से रोज आते हैं. इनमें से अधिकतर के साथ वाहन भी होता है. वाहनों को रोड़ पर खड़ा किया जाता है जिससे 40 फीट चौड़ी रोड 10 फीट से भी कम की गली बन जाती है. नतीजन पूरे दिन यहां जाम लगा रहता है. शाम को तो आलम यह होता है कि यहां 500 मीटर की दूरी तय करने में आधे से एक घंटे का समय लग जाता है. व्यापारियों का कहना है कि मेट्रो के शुरू होने से वाहनों की संख्या कम होगी और तस्वीर में काफी अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा.

बदल लाएगी तस्वीर

मेट्रो चलने से व्यापारियों को दो तरफ से लाभ होगा. मार्केट में ग्राहकों की संख्या बढ़ने से सेल में इजाफा होगा. वहीं व्यापारी भी अपने वाहन लाने की जगह मेट्रो से आना पसंद करेंगे. उन्हें जाम में नहीं फंसना होगा.

देवेंद्र गुप्ता

अध्यक्ष, भूतनाथ व्यापार मंडल

सभी व्यापारियों को मेट्रो के संचालन का इंतजार है. दूरदराज से आने वाले व्यापारियों ने अभी से ही मेट्रो के स्मार्ट कार्ड खरीद लिए हैं. मेट्रो के संचालन से जहां व्यापार बढ़ेगा वहीं हमारा समय बचेगा.

अरविंद पाठक, व्यापारी

जाम से हम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. भले ही हम इंदिरा नगर में रहते हों लेकिन वहां से यहां आने में खासा समय लग जाता है. मेट्रो के चलने से हम चंद मिनटों में शॉप पर पहुंच सकेंगे.

मनप्रीत सिंह, व्यापारी

हमारी मार्केट के लिए मेट्रो किसी संजीवनी से कम नहीं होगी. अभी तो यहां आसपास के एरिया से ही लोग आते हैं लेकिन अब पूरे शहर से कस्टमर आएंगे. हम भी अपने वाहन की जगह मेट्रो का यूज करेंगे.

रतन मेघानी, व्यापारी