-लखनऊ की तर्ज पर सेंट्रल से फंड मिलने का नहीं होगा इंतजार

-राज्य सरकार द्वारा अलॉट फंड से शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का कामका काम

KANPUR: कानपुर मेट्रो के शिलान्यास और काम शुरू करने में अब डीपीआर की अप्रूवल बाधा नहीं बनने वाली है। न ही इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट से फंड मिलने का इंतजार होगा। स्टेट गवर्नमेंट द्वारा बजट में किए गए 50 करोड़ से ही मेट्रो का काम शुरू हो जाएगा। 4 अक्टूबर को सीएम के हाथों प्रस्तावित शिलान्यास के साथ ही सिटी में मेट्रो दौड़ाने के लिए कंस्ट्रक्शन वर्क शुरू हो जाएगा। इसके लिए डिटेल्ड डिजाइन कंसलटेंट और मेट्रो यार्ड के टेंडर भी खोले जा चुके हैं और इसी महीने इन कार्यो के लिए कम्पनी भी फाइनल हो जाएगी।

ग्रीन पार्क या पॉलीटेक्निक में

फ्राईडे को मेट्रो शिलान्यास की तैयारियों को लेकर कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन ने मीटिंग की। मीटिंग में केडीए वीसी जयश्री भोज, डीएम कौशलराज शर्मा, म्यूनिसिपल कमिश्नर उमेश प्रताप सिंह के अलावा कानपुर में मेट्रो दौड़ाने की जिम्मेदारी संभाल रही एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव भी शामिल हुए। मीटिंग में मेट्रो शिलान्यास समारोह में 25 से 30 हजार की भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए ग्रीन पार्क स्टेडियम को अफसर प्राथमिकता दे रहे हैं। हालांकि भूमि पूजन की संभावनाओं को देखते हुए समारोह स्थल पॉलीटेक्निक, सीएसए आदि किए जाने का विकल्प भी रखा गया है। समारोह स्थल को लेकर फाइनल डिसीजन 19 सितंबर को होने की संभावना है। इस दिन समारोह को लेकर आवास सचिव पंधारी यादव के साथ केडीए वीसी जयश्री भोज के सीएम से मिलने की उम्मीद है।

एलईडी पर लाइव

शिलान्यास समारोह का लाइव टेलीकॉस्ट होगा। इसके लिए समारोह स्थल व इसके बाहर भी एलईडी लगाई जाएंगी। समारोह स्थल पर जर्मन हैंगर एल्यूमिनियम सहित दो मंच बनेंगे। एक मंच कल्चरल प्रोग्राम के लिए होगा है। पांडाल वाटर प्रूफ होगा। शिलान्यास समारोह में कई मिनिस्टर के अलावा सेंट्रल गवर्नमेंट के अफसर भी शामिल होंगे। स्टेट गवर्नमेंट के सभी मिनिस्टर, प्रमुख सचिवों को इनविटेशन कार्ड भेजे जा रहे हैं।

शुक्लागंज से आएंगे सीएम

सीएम के 3 अक्टूबर को शुक्लागंज में विकास यात्रा में शामिल होने की उम्मीद है। अगले ही दिन मेट्रो शिलान्यास समारोह होगा। इसलिए शुक्लागंज से शिलान्यास समारोह तक रोड्स चमकाने, एनक्रोचमेंट हटाने और प्रॉपर ट्रैफिक व्यवस्था करने के निर्देश मीटिंग में कमिश्नर ने दिए।