- काशी विद्यापीठ ने सोमवार शाम एक कॉलेज के बीलिब का जारी किया रिजल्ट

संबद्ध कालेज की लापरवाही के चलते देररात तक परेशान रहे एमलिब के कैंडिडेट्स

आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के फेर में काशी विद्यापीठ ने संबद्ध एक कालेज के बीलिब के छात्राओं का अंकपत्र रात आठ बजे जारी किया। इन छात्राओं के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग के तहत वेबसाइट पर प्रमाणपत्र अपलोड करने के लिए सोमवार को रात 12 बजे तक का मौका था। ऐसे में एमलिब में चयनित छात्राओं ने आनन-फानन में प्रमाणपत्र वेबसाइट पर अपलोड करना पड़ा।

बीलिब-आइएससी में 20 अंक का प्रायोगिक व 30 अंक का सेशनल होता है। वहीं एमलिब में दाखिले की काउंसिलिंग शुरू होने के बावजूद संबद्ध एक निजी कालेज ने अब तक सेशनल का अंक विद्यापीठ नहीं सौंपा है। इसके चलते उस कालेज के बीलिब का रिजल्ट फंसा हुआ था। वीसी प्रो। टीएन के सिंह की पहल पर संबद्ध कालेज से सेशनल का अंक भेजा गया।

भेजा गया है एसएमएस

छात्रहित को देखते हुए विद्यापीठ ने रात में संबंधित कालेज का रिजल्ट जारी कर दिया। इसके चलते संबद्ध कालेज की छात्राओं का एक साल बर्बाद होने से बच गया। ऑनलाइन काउंसिलिंग की अंतिम तिथि आठ जुलाई निर्धारित है। विद्यापीठ ने विभिन्न पाठ्यक्रमों की दाखिले की ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए 14460 अभ्यर्थियों को एसएमएस भेजा था। वहीं रात सात बजे तक स्नातक व स्नातकोत्तर के 10138 अभ्यर्थी वेबसाइट पर प्रमाणपत्र अपलोड कर चुके हैं। अभ्यर्थियों के पास रात 12 बजे तक प्रमाणपत्र अपलोड करने का मौका है। ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।

भ्रम में न रहें अभ्यर्थी

विद्यापीठ प्रशासन से दाखिले की काउंसिलिंग के लिए सीट से चार गुना अभ्यर्थियों को एसएमएस भेजा था। ऐसे में वेबसाइट पर प्रमाणपत्र अपलोड करने वाले अभ्यर्थी भ्रम में न रहे। शुल्क जमा करने के बाद उन्हें दाखिला मिलेगा।

तीन दिनों का मिलेगा मौका

काउंसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करने के लिए तीन दिनों का मौका मिलेगा। इसके लिए उन्हें मेरिट के अनुसार अलग से एसएमएस जाएगा। पहले चरण में पांच-छह पाठ्यक्रमों के अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करने के लिए दस जुलाई को एसएमएस भेजने का निर्णय लिया गया है।

ऑनलाइन फीस जमा करने की सुविधा

काउंसिलिंग सेल के संयोजक डा। अनिल कुमार ने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों को ऑनलाइन शुल्क जमा करने की सुविधा होगी। इंटरनेट बैंकिग व डेबिट-क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शुल्क जमा किए जा सकते हैं।