JAMSHEDPUR: महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल की पारा मेडिकल नर्सो को 20 अगस्त को भी वेतन नहीं दिया गया। उन्हें अस्पताल प्रबंधन से 20 अगस्त तक वेतन दिलाने का भरोसा दिलाया गया था। अब नर्सो व पारा मेडिकल कर्मचारियों ने बुधवार से हड़ताल पर जाने का एलान कर दिया है। एमजीएम में 300 पारा मेडिकल नर्स कार्यरत हैं।

नर्सो को बीते मंगलवार (13 अगस्त) को अस्पताल अधीक्षक डॉ। आरके मंधान ने संवेदक से बातचीत कर 20 अगस्त तक वेतन देने का वादा किया था। सभी कर्मचारी 20 अगस्त शाम तक वेतन मिलने की आस में थे, लेकिन वेतन नहीं मिला। इसी बीच अस्पताल अधीक्षक ने पारा मेडिकल कर्मचारी को कार्यालय में बुलाकर चार-पांच दिनों का और समय मांगा, लेकिन नर्सो व कर्मचारियों ने समय देने से इन्कार कर दिया।

नहीं होगा कोई काम

पारा मेडिकल कर्मचारी अजय कुमार ने बताया कि बुधवार की सुबह आठ बजे अस्पताल परिसर में बैठक कर अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की जाएगी। बुधवार को अस्पताल में कोई काम नहीं करेगा। सभी वार्ड से लेकर ऑपरेशन थिएटर तक में काम नहीं करेंगे। केवल इमरजेंसी को एक दिन के लिए बाधित नहीं किया जाएगा। यदि बुधवार शाम तक भी वेतन का भुगतान नहीं होता है तब इमरजेंसी में भी काम नहीं करेंगे।

समय पर नहीं मिला वेतन

पारा मेडिकल स्टाफ का कहना है कि एमजीएम अस्पताल में आउटसोर्स कर्मचारी 2015 से ही अस्पताल में अपनी सेवा दे रहे हैं, लेकिन संवेदक ने कभी भी समय पर वेतन का भुगतान नहीं किया। नर्सो का कहना है कि संवेदक ने पिछले पांच माह से ईएसआइ, ईपीएफ और न एरियर छुट्टी आदि का ही भुगतान किया है।

हो रही है दिक्कत

समय पर वेतन न मिलने के कारण नर्सो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। नर्सो ने बताया कि पर्व-त्यौहार भी बिना पैसे का मना, बाहर से आकर जमशेदपुर में किराए के मकान में रहते हैं, किराया नहीं दिए हैं जिससे मकान मालिक भी घर खाली करने को कह रहे। खाने-पीने पर भी आफत आन पड़ी है।