- रोजगार और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करेगा आयोग : योगी

- प्रदेश स्तर से होगा बीमा, किराये पर सस्ते मकान भी दिए जाएंगे

- 23 लाख प्रवासी कामगार लाए गए हैं प्रदेश में

रुष्टयहृह्रङ्ख : श्रमिक-कामगारों को दूसरे राज्यों से लगातार वापस ला रही योगी सरकार ने अब इनके लिए बड़ा फैसला किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तरप्रदेश में माइग्रेशन कमीशन गठित करने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि यह आयोग प्रवासी श्रमिक-कामगारों को न सिर्फ रोजगार, बल्कि सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा। इन सभी को कम किराये पर आवास उपलब्ध कराने की तैयारी भी सरकार कर रही है।

कमीशन की रूपरेखा होगी तय

श्रमिक-कामगारों की वापसी और उनकी व्यवस्था के संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि अब तक 23 लाख कामगार-श्रमिकों को वापस लाया गया है। इन सभी को सेवायोजित करने के लिए एक माइग्रेशन कमीशन गठित करने की रूपरेखा तैयार करें। इन्हें रोजगार मुहैया कराकर सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि कामगारों की स्किल मैपिंग की जाए और उनका सारा ब्योरा इकट्ठा किया जाए। कृषि विभाग और दुग्ध समितियों आदि में इन्हें बड़े पैमाने पर रोजगार दिया जा सकता है।

आवास का प्रस्ताव केंद्र को भेजें

योगी ने कामगार-श्रमिकों का राज्य स्तर पर बीमा करने के लिए भी कहा है। साथ ही निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आíथक पैकेज के तहत आवास निर्माण के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजें। इस पैकेज में किराये का मकान देने की योजना को भी शामिल किया जाएगा। इससे जरूरतमंदों को कम किराये पर आवास उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि पीएम आíथक पैकेज का उत्तरप्रदेश को पूरा लाभ मिले, इसके लिए कार्ययोजना बना ली जाए। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

---

श्रमिकों के बैंक खाते भी खुलवाएं

सीएम ने अपर मुख्य सचिव राजस्व को निर्देश दिए कि विशेष सचिव स्तर के जो अधिकारी शासन द्वारा जिलों में भेजे गए हैं, वह नियमित रूप से कम्युनिटी किचन और क्वारंटीन सेंटर का निरीक्षण करें। साथ ही मजदूरों को राशन किट अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए और इनके बैंक खाते खोलने की भी व्यवस्था की जाए।

---

मास्क न पहनने वालों का चालान करें

पुलिस और प्रशासन को आपस में अच्छे समन्वय की सलाह योगी ने दी। कहा कि मास्क न पहनने वालों का चालान करें। ऐसे लोगों को आजीविका मिशन के तहत निíमत मास्क उपलब्ध कराएं।

---

ईद पर न हो कोई समारोह

सीएम योगी ने कहा कि ईद के मद्देनजर पुलिस व प्रशासन संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग करे। कोरोना संक्रमण के कारण ईद पर कोई समारोह आयोजित न किया जाए। सभी मुस्लिम भाई स्वयं को इस संक्रमण से बचाते हुए घर पर ही ईद मनाएं।