यूनाइटेड नेशंस (रॉयटर्स)। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच ईरानी टैंकर सीरिया तक तेल पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो यूएस उन्हें रोकने के लिए हर तरह के सख्त कदम उठाएगा। इससे पहले अमेरिका ने ग्रीस को चेतावनी दी थी, उसका आरोप था कि ग्रीस समुद्र में ईरानी जहाज की मदद कर रहा है लेकिन ग्रीस ने आरोपों को नकार दिया था। मंगलवार को शिप-ट्रैकिंग डेटा से पता चला कि ईरानी जहाज पेलोपोनिसे के दक्षिणी तट पर कलामाता के ग्रीक बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है और अगले सोमवार तक वहां पहुंच जायेगा।

मदद करने वाले पर लगाएंगे प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र में मीडिया से बात करते हुए पोंपियो ने कहा, 'हमने स्पष्ट किया है कि जो कोई भी इस मामले में पड़ता है, जो कोई भी इसका समर्थन करता है या जो कोई भी जहाज की मदद करता है, तो उसे निश्चित तौर पर अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। अगर ईरानी जहाज फिर से सीरिया पहुंचने की कोशिश करता है, तो उसे रोकने के लिए हम हर तरह की सख्त कार्रवाई करेंगे। हम ईरान को किसी भी तरह आर्थिक फायदा लेने नहीं देंगे।' उन्होंने कहा कि अगर टैंकर का तेल बिक जाता है, तो उस पैसे का उपयोग ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स दुनिया को नुकसान पहुंचाने के लिए करेंगे।

टैंकर में भरा है 2 मिलियन बैरल तेल

बता दें कि टैंकर में लगभग 2 मिलियन बैरल तेल भरा हुआ है। अमेरिका की चेतावनी के बाद ग्रीक के शिपिंग मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, 'जहाज बहुत ही कम गति से आगे बढ़ रहा है और अभी भी कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है कि यह कलामाता में पहुंचेगा। मर्चेंट मरीन मंत्रालय ग्रीस के विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर इस मामले की निगरानी कर रहा है।'

अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपियो बोले, पाकिस्तान को धार्मिक आजादी पर और भी करना होगा काम

परमाणु समझौते से बाहर आने के बाद बढ़ा तनाव

बता दें कि कि परमाणु समझौते से अमेरिका के बाहर आने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ईरान पर नई शर्तो के साथ परमाणु समझौता करने का दवाब डाल रहा था, इसके लिए ट्रंप ने कुछ दिनों पहले ईरानी नेताओं के साथ सीधी बातचीत के लिए पेशकश भी रखी थी लेकिन ईरान इसके लिए तैयार नहीं हुआ। इसके बाद अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लगा दिया।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk