दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित किया गया मिलेनियल्स स्पीक कार्यक्रम

युवा बोले, देश की सुरक्षा से अब किसी भी कीमत समझौता बर्दाश्त नहीं

meerut@inext.co.in
MEERUT :
मिलेनियल्स स्पीक कार्यक्रम में सबसे मोहित शर्मा ने अपनी आवाज बुलंद की. मोहित ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए हमें सेनाओं का हौंसला बढ़ाने की आवश्यकता है. सोशल मीडिया में हो रहे वायरल मैसेज से हमारे देश के दुश्मन अलर्ट हो रहे हैं. देश की सुरक्षा से संबंधित कोई भी खबर सोशल मीडिया पर वायरल न की जाए. केतन मुद्गल ने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि ये एकदम सही बात है. सोशल मीडिया पर नियंत्रण होना चाहिए. कोई भी सोशल मीडिया पर कुछ भी मैसेज भेज देता है. उसके परिणाम क्या होंगे इसकी किसी को कोई चिंता ही नहीं है. सरकार को देश में देश विरोधी मैसेज और बयानबाजी करने वालो के साथ ही सोशल मीडिया पर भी शिकंजा कसना चाहिए.

 

 

मेरी बात

देश का सबसे बड़ा मुद्दा युवाओं को रोजगार देने का है. पिछली सरकार युवाओं को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर पाई. आज भी देश में लाखों की तादाद में एजुकेटेड लोग नौकरी की तलाश में भटक रहे है लेकिन उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है. जो सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देगी हमारा वोट उसी को जाएगा.

गौरव शर्मा

 

कड़क मुद्दा

चर्चा के बीच सबसे कड़क मुद्दा देश की सुरक्षा व युवाओं की बेरोजगारी का रहा. युवाओं ने कहा कि देश की सुरक्षा में कहीं अपनी भी चूक है. इतनी जबरदस्त सिक्योरिटी के बाद हमारे जवानों हमला हुआ है. चालीस प्रतिशत युवा नौकरी की तलाश कर रहे है. उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है. हाई टेक्नोलॉजी की मशीनों ने लोगों का काम छिन लिया है. जो सरकार युवाओं के रोजगार के हित की बात करेगी वोट उसी को जाएगा.

 

सतमोला खाओ, कुछ भी पचाओ

युवाओं के हित में सरकार ने पूरे साल कई ढेर सारे वायदें किए. पिछली सरकारों में हजारों के तहत फायदे किए गए. बेरोजगारी भत्ते, बेरोजगारों को चार प्रतिशत पर लोन, उद्योग लगाने पर लोन समेत कई योजनाओं का शुभारंभ किया गया लेकिन सब केवल कागजों में ही दिखाई दिए. साथ ही पिछले पांच सालों में युवाओं के हितों के लिए कोई काम नहीं किया गया. युवाओं ने कहा कि वह उसे ही वोट करेंगे जो बेरोजगार युवाओं को रोजगार व उद्योग लगाने के लिए सस्ते ब्याज पर लोन देगा.

 

देश और जवान की सुरक्षा अहम

विनय ने कहा कि देश में सुरक्षा का मुद्दा अहम है. सुरक्षा के साथ किसी भी कीमत पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है. देश और जवान की सुरक्षा होगी तभी तो देशवासी सुरक्षित रहेंगे. साथ ही देश के अंदर और सीमा पर पनप रहे आतंकवाद पर भी पूरी तरह लगाम लगाने वाली सरकार ही सर्वोपरि होगी. इसी बाच अरूण ने कहा कि कश्मीर की समस्या का समाधान जरूरी है. धारा 370 और 35 ए को हटाए बिना इस समय समाधान मुश्किल होगा. इसके लिए सरकार को कड़े कदम उठाने ही पड़ेंगे.

 

शिक्षा का स्तर सुधरे

कार्यक्रम जैसे-जैसे आगे बढ़ा युवाओं के मुद्दे बदलते गए. विनय शर्मा ने कहा कि देश का असल विकास तभी संभव है, जब देश में शिक्षा का स्तर सुधरेगा. किसी भी समाज की नींव शिक्षा के आधार पर ही रखी जा सकती है. बात को आगे बढ़ाते हुए पप्पू ने कहा कि शिक्षित समाज की नींव महिला शिक्षा के बिना मजबूती नहीं पा सकती. पिछले पांच सालों में महिलाओं व युवाओं की शिक्षा फ्री करने का ऐलान किया गया था. महिलाओं के हित के लिए कई कानून बनाने का दावा किया गया. महिलाओं को ट्रेन में 40 प्रतिशत आरक्षण, व महिलाओं को सरकारी नौकरी में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वायदा किया गया. मगर अभी तक ये सभी वादे पूरे नहीं हुए हैं.

 

बेरोजगारी का है मुद्दा

इसी बीच मित्रेश कुमार ने रोजगार का मुद्दा उठाया. मित्रेश ने कहा कि देश में आज 40 प्रतिशत लोग रोजगार न मिलने से त्रस्त हैं. जो पार्टी रोजगार की बात करेगी, उसे वोट दिया जाएगा. सभी सरकारें आज तक रोजगार के नाम पर बेरोजगारों को गुमराह करती आई हैं. सरकार को अपने वोट बैंक की परवाह रहती है इसलिए रोजगार के वादे युवाओं से किए जाते हैं लेकिन उन्हें पूरा करना सरकार की फेहरिस्त में शामिल नहीं होता.

 

देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई बार सवाल उठाया जा चुका है. मेरा वोट उसकी हो जाएगा, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठा सके.

महताब

 

देश में बेरोजगारी का मुद्दा बेहद अहम है. मेरा वोट उसी सरकार को जाएगा जो शिक्षा के बाजारीकरण पर रोक लगा सके और प्राइवेट संस्थानों में बढ़ती जा रही फीस को कम कर सके.

विनय शर्मा

 

पिछले पांच सालों में महिलाओं व युवाओं की फ्री शिक्षा देने की बात कही गई थी लेकिन बातें केवल बातें ही रह गई. राजनीति पार्टियों के चुनावी मेनिफेस्टों कुछ और कहते हैं और राजनेता कुछ और, बस यही तो समस्या दूर करनी है.

पप्पू, युवा नेता

 

ऐसी सरकार आनी चाहिए जो राष्ट्र का विकास व देश की उन्नति कर सके. युवाओं को रोजगार प्रदान कर सके. मैं तो ऐसे ही पार्टी को वोट दूंगा.

मनोज कुमार

 

बार्डर पर हालत नाजुक हैं. लोगों को सोशल मीडिया पर भ्रामक संदेश वायरल करने से बचना चाहिए. मेरा वोट उसी को जाएगा, जो देश की सुरक्षा के लिए काम करेगा.

सरताज

 

बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा महिलाओं के लिए फ्री कर देनी चाहिए. जिससे महिलाएं शिक्षित होकर घर के साथ ही देश का विकास भी कर सकें.

उमेश कुमार

 

देश पर हमला देश की सुरक्षा पर भी सवाल उठाता है. सुरक्षा एजेंसियों को और एक्टिव होना पड़ेगा. जिससे हम आंतकवाद को मुंहतोड़ जवाब दे सकें.

अरूण

 

देश की सुरक्षा से जुड़ी खबरों को मीडिया पर हाई लाइट नहीं करना चाहिए. उससे दुश्मन देश अलर्ट हो जाता है. वह अपने बचाव के साधन तलाश लेता है.

केतन मुद्गल

 

जनरल कैटेगरी के गरीब लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया. वह इस फैसले का स्वागत करते हैं. इसके साथ महिलाओं को भी सरकारी नौकरी में 50 प्रतिशत का आरक्षण देना चाहिए.

मित्रेश कुमार