JAMSHEDPUR : दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का मिलेनियल्स स्पीक जेनरल इलेक्शन-2019 का कारवां शुक्रवार को टिनप्लेट काली मंदिर पहुंचा। यहां चाय की चुस्कियों के बीच ' बिजनेस करना कितना आसान कितना मुश्किल पर मिलेनियल्स ने खुलकर अपनी बात रखी। पॉलिटिकल पार्टीज को अपने चुनावी घोषणा पत्र में 'बिजनेस' को जगह दी जानी चाहिए पर भी युवाओं ने चर्चा की।

आ रही विदेशी कंपनियां
रवि सिंह न चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा बिजनेस को लेकर सरकार ने बहुत कार्य किए है। आज विदेशी कंपनियों को देश में बिजनेस करने के लिए कागजी प्रक्रियाओं में ज्यादा समय नही गंवाना पड़ता है। आज देश में बिजनेस करना आसान हो गया है। बिजनेस के लिए सिंगल विंडो सिस्टम चालू की गई है, जिससे अब किसी व्यापारी को बिजनेस के लिए सरकारी दफ्तरों में ज्यादा भाग दौड़ नही करना पड़ रहा है। भारत में कारोबार करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है, विश्वबैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में यह बात कही गई है। लोगो ने कहा व्यापार करने में छोटे व्यापारियों को लोन के लिए बैंकों को चक्कर काटना पड़ता है, वही कुछ लोगो ने कहा कार्य बस कागजी दिखती है।

लगाई है लंबी छलांग
नारायण सिंह ने कहा भारत विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रिपोर्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है, देश की रैकिंग 30 पायदान सुधरकर 100 वें स्थान पर पहुंच गयी है । इस संदर्भ में उसका अंक 4.7 बढ़कर 60.76 अंक पहुंच गया। भाजपा सरकार आने से रैकिंग में सुधार हुई है। देश में जिन व्यापार में जो सुधार हुआ है वह इस सरकार में हुआ है। इस सरकार में अच्छी चीजें हुई है उसमें कारोबार शुरू करने में तेजी, कारोबार शुरू करने में प्रक्रियाओं में समय की कमी, तथा कर्ज की आसान पहुंच अल्पांश निवेशकों का संरक्षण कर भुगतान है।

लाल फीताशाही की खत्म
परमेश्वर महतो ने मिलेनियल्स स्पिक में कहा सरकार अपना एक बड़ा वादा पूरा करते हुए व्यापार में लालफीताशाही को दूर करने में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। अब भारत में कारोबार करना बहुत आसान हो गया है। व‌र्ल्ड बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिजनेस में भारत ने 23 पायदान की बढ़त हासिल करते हुए 77वं स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही दक्षिण एशिया में भारत पहले स्थान पर आ गया है। जो हमारे लिए गर्व की बात है। देवदत्त विश्वास ने कहा पिछले साल भारत का व्यापार में 100वां स्थान था, इतना ही नहीं, भारत ने दो वषरें के दौरान 53 स्थानों की बढ़त हासिल की है। देवदत्त विश्वास ने कहा भारत में किसी नए कारोबार को शुरू करना भी पहले से बहुत अधिक आसान हो गया है। व‌र्ल्ड बैंक ने माना है कि इस साल भारत सर्वाधिक सुधार करने वाले देशों में शामिल है।

छोटे व्यापारियों को अभी भी परेशानी
जी सिमाचलम ने कहा सरकार ने व्यापार करना तो सरल और सुगम कर दिया है, पर आज भी छोटे व्यापारी को परेशानी तथा समस्या का सामना करता है, व्यापार के लिए लोन लेने के लिए बैंकों की काफी दौड़ लगानी पड़ती है, तथा लोन तक नही देते है। सरकार छोटे व्यापारियों पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर छोटे व्यापारी पर अगर सरकार ध्यान देगी तो इसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा।

मेरी बात
बिजनेस को लेकर सरकार ने बहुत सारे कार्य किए है। आज विदेशी कंपनियों को देश में बिजनेस करने के लिए कागजी प्रक्रियाओं में ज्यादा समय नही गवाना पड़ता है। इसका फायदा सरकार को मिलेगा। अगर हमें फिर से एसी सरकार बनानी है तो अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

रवि सिंह

कड़क मुद्दा
सरकार अपना एक बड़ा वादा पूरा करते हुए व्यापार में लालफीताशाही को दूर करने में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। अब भारत में कारोबार करना बहुत आसान हो गया है। व‌र्ल्ड बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिजनेस में भारत ने 23 पायदान की बढ़त हासिल करते हुए 77वं स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही दक्षिण एशिया में भारत पहले स्थान पर आ गया है। जो हमारे लिए गर्व की बात है।

संतोष कुमार सिंह

आज देश में बिजनेस करना आसान हो गया है। बिजनेस के लिए सिंगल विंडो सिस्टम जो चालू की गई है, जिससे अब किसी व्यापारी को बिजनेस के लिए सरकारी दफ्तरों में ज्यादा भाग दौड़ नही करना पड़ रहा है।

नारायण सिंह

भारत में कारोबार करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है, पर छोटे व्यापारियों पर सरकार ध्यान नही दे रही है। छोटे व्यापारियों को लोन के लिए बैंकों को चक्कर काटना पड़ता है।

परमेश्वर महतो

बिजनेस करना बस बड़े व्यापारियों के लिए आसान हुआ है, मोदी जी कहते खुद रोजगार पैदा करों, किसी बिजनस करों पर पकोड़ा बेचो पर, पकोड़ा बेचने लिए सरकार लोन नही देती है, छोटा व्यापार करने के लिए बैंक वाले काफी दौड़ाते है।

जी सिमाचलम

व्यापार कहां से करे, बैंकों में जा जा कर चप्पल घिस गए पर लोन नही मिलता है, मैने अपना गैरेज खोलने के लिए बैंक गया तो कई तरह की प्रक्रिया तथा कागजी चीजें बता कर लोन कैंसिल कर दी, दो साल दौड़ने के बाद लोन मिला, तब गैरेज खुला, सरकार छोटे व्यापारियों के बारे में बिल्कुल भी नही सोच रही है।

बाबू भाई
भारत विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रिपोर्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है, देश की रैकिंग 30 पायदान सुधरकर 100 वें स्थान पर पहुंच गयी है । इस संदर्भ में उसका अंक 4.7 बढ़कर 60.76 अंक पहुंच गया। भाजपा सरकार आने से रैकिंग में सुधार हुई है। इसका फायदा सरकार को इस लोक सभा चुनाव में मिलेगा

देव दत्त विश्वास
देश में जिन व्यापार में जो सुधार हुआ है वह इस सरकार में ही हुआ है। इस सरकार में अच्छी चीजें हुई है उसमें कारोबार शुरू करने में तेजी, कारोबार शुरू करने में प्रक्रियाओं में समय की कमी, तथा कर्ज की आसान पहुंच अल्पांश निवेशकों का संरक्षण कर भुगतान है।

मलखान टुडू