थाना प्रभारी पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास, चुटैल

अवैध बालू खनन में नौ ट्रैक्टर किए सीज

फतेहपुर सीकरी। ट्रैक्टरों से अवैध बालू खनन कर लेकर जा रहे खनन माफियाओं ने कार्रवाई होने पर पुलिस पर फायरिंग कर दी। उन्होंने दुस्साहस दिखाते हुए थाना प्रभारी पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया जिससे वह चुटैल हो गए। पुलिस ने नौ ट्रैक्टरों को सीज कर एक माफिया को तमंचे सहित दबोच लिया। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

घटना शुक्रवार सुबह पांच बजे की है। चंबल नदी से हो रहे अवैध बालू खनन में करीब 9 ट्रैक्टरों को भरकर खनन माफिया सीकरी क्षेत्र से किरावली की ओर जा रहे थे। खनन की सूचना पर थाना प्रभारी भूपेंद्र सिंह बालियान व थाना प्रभारी कागरौल राकेश कुमार मय फोर्स के मौके पर पहुंच गए। उन्होंने अवैध बालू ले जा रहे ट्रैक्टरों को रोकने का प्रयास किया।

जानकारी के अनुसार कार्रवाई होता देख खनन माफिया बौखला गए और उन्होंने पुलिस पर फायरिंग कर दी। सीकरी थाना प्रभारी भूपेंद्र सिंह बालियान ने ट्रैक्टर को रोकने का प्रयास किया तो खनन माफिया ने थाना प्रभारी पर ट्रैक्टर चढ़ाकर कुचलने का प्रयास किया। इससे वह चुटैल हो गए। हालांकि पुलिस ने घेराबंदी कर एक खनन माफिया को तमंचे के साथ दबोच लिया है। उस समेत 12-14 अज्ञात हमलावरों के विरुद्ध हत्या के प्रयास, खनन अधिनियम, लोक संपत्ति निवारण अधिनियम समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। इंस्पेक्टर ने बताया कि खनन माफिया की तरफ से छह-सात राउंड फायरिंग हुई थी। पुलिस की ओर से फायरिंग करते, इससे पहले ही वे भाग निकले।

बॉक्स

दो दर्जन ट्रैक्टरों में से 9 हत्थे चढ़े

अवैध बालू खनन के करीब दो दर्जन ट्रैक्टर सीकरी क्षेत्र में होकर निकल रहे थे। इनमें से करीब 15 ट्रैक्टर चोरी-छिपे गांव में बालू खाली कर निकल गए। लेकिन, 9 ट्रैक्टर दुरा ग्राम मार्ग से होकर किरावली के लिए जा रहे थे, जिन्हें पुलिस ने कार्रवाई के दौरान पकड़ लिया।

बॉक्स

उटंगन के बीहड़ से खनन जोरो पर

पिनाहट। उटंगन नदी के बीहड़ से खुलेआम दिन-रात अवैध बालू खनन का कारोबार किया जा रहा है। यहां के लोगों की मानें तो अवैध रूप से बालू खनन करने वालों की संख्या सैकड़ों में है। रात ढलते ही खनन स्टार्ट हो जाता है। बता दें कि इस खनन से नदी किनारे गहरे-गहरे गड्ढे बन चुके हैं, जिनमें करीब दो माह पूर्व ऐसे ही एक गड्ढे की ढाय गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई थी, किन्तु फिर भी ये कारोबार जमकर चल रहा है।