- शहर की चौपट बिजली व्यवस्था पर मीटिंग करने पहुंचे ऊर्जा राज्य मंत्री बातें बनाकर लौट गए

-ना रोस्टरिंग खत्म करने का वादा ना केस्को का जर्जर नेटवर्क सुधारने के लिए आर्थिक मदद का आश्वासन

- बोले, यहां तो हालात अच्छे, उनके घर में तो पांच घंटे ही आती है लाइट

(पीडीएफ 5 जून पेज 1 व 6 और पीडीएफ 9 जून पेज 6 का लगा सकते हैं)

KANPUR: शहर की खस्ताहाल बिजली व्यवस्था हकीकत जानने और उसे दुरस्त करने के उद्देश्य से चीफ मिनिस्टर ने ऊर्जा राज्य मंत्री यासिर शाह को शहर भेजा था। बुधवार को मंत्री जी पूरी तैयारी के साथ केस्को ऑफिसर्स के साथ मीटिंग करने पहुंचे। करीब डेढ़ घंटे तक मीटिंग चली। इस दौरान मंत्री जी ने जमकर तेवर दिखाए, अधिकारियों से सवाल-जवाब किए, उन्हें फटकार लगाई, सुधरने की चेतावनी दी। ख्0 घंटे सप्लाई के बाद भी पब्लिक को बिजली न मिलने के कुछ कारण भी सामने आए। इन कारणों को दूर करने और मिलजुल कर काम करने की नसीहत देते हुए मंत्री जी लौट गए। लेकिन इससे कानपुराइट्स को कुछ भी हासिल नहीं हुआ। क्योंकि ना तो मंत्रीजी ने पॉवर रोस्टरिंग बन्द कराने का दावा किया और ना केस्को का पॉवर सप्लाई नेटवर्क सुधारने के लिए कोई पैकेज देने की बात कही। रही बात डांट-फटकार की तो केस्को ऑफिसर्स उसके आदी हो चुके हैं। सप्लाई व्यवस्था गड़बड़ाने के जो कुछ कारण सामने आए उन्हें आई नेक्स्ट कई बार खबर के जरिए सामने रख चुका है। यानी मंत्रीजी के शहर आने का फायदा बस इतना हुआ कि शहर को ख्ब् घंटे लगातार बिजली मिली।

ये रीजंस आई नेक्स्ट बता चुका है

ऊर्जा राज्यमंत्री यासिर शाह ने वेडनेसडे को केस्को, ट्रांसमिशन ऑफिसर्स के संग सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की। सुबह क्क्.फ्0 बजे मीटिंग शुरू हुई और एक बजने से पहले मीटिंग खत्म हो गई। मीटिंग में ओवरलोडिंग के कारण हो रही लोकल कटौती की समस्या छाई रही है। जबकि आई नेक्स्ट ने भ् जून के इश्यू में ओवरलोडिंग, लोवोल्टेज के कारण बढ़ती पॉवर क्राइसिस की समस्या को प्रमुखता से पब्लिश किया था।

फटकार के तो आदी हो चुके हैं ये

राज्यमंत्री ने सबसे पहले ख्0 घंटे बिजली देने के बाद भी लोगों को भ् घंटे बिजली मिलने पर केस्को ऑफिसर्स से जवाब मांगा। केस्को ऑफिसर्स ने पॉवर की डिमांड बढ़ने से ट्रांसमिशन स्टेशन तक ओवरलोड हो जाने का बहाना बनाया। साथ ही सिटी में दो और ट्रांसमिशन स्टेशन बनाने की जरूरत बताई। मंत्रीजी ने ट्रांसमिशन ऑफिसर्स से ओवरलोडिंग का जवाब मांगा तो उन्होंने इसके लिए केस्को को जिम्मेदार ठहरा दिया। उन्होंने साफ कहा कि कि बिठूर, जवाहरपुर और कानपुर साउथ रूमा के ट्रांसमिशन स्टेशन नो लोड व एक चौथाई लोड पर चल रहे हैं। अगर केस्को इनसे अपने सबस्टेशन जोड़ ले तो आजाद नगर, आरपीएच, कृष्णा नगर, पनकी, नौबस्ता ट्रांसमिशन स्टेशन में ओवरलोडिंग की समस्या हल हो सकती है। इस पर मंत्रीजी ने केस्को ऑफिसर्स की जमकर क्लास ली।

चोरी रोको वरना

सिटी में जबरदस्त ढंग से हो रही बिजली चोरी, ट्रांसफॉर्मर फुंकने पर ऊर्जा राज्य मंत्री ने विजिलेंस व केस्को ऑफिसर्स को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने ऑफिसर्स को सुधर जाने की चेतावनी दी। विजिलेंस के एएससी अरूण दीक्षित और केस्को एमडी एसएन बाजपेई को मिलकर बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाने को कहा। पॉवर क्राइसिस के कारण पब्लिक की नाराजगी का बहाना बनाने की कोशिश की तो ऊर्जा राज्य मंत्री ने कहा ख्0 घंटे बिजली मिलने पर भ् घंटे बिजली दोगो तो पब्लिक का गुस्सा भड़केगा ही। बिजली चोरी पर आलूमंडी, चमनगंज, चीना पार्क, बिजली घर परेड से जुड़े इंजीनियर्स को उन्होंने चेतावनी दी।

कटौती से नहीं मिलेगा छुटकारा

दिन में ही रात में भी हो रही पॉवर रोस्टरिंग के सवाल को ऊर्जा राज्य मंत्री टाल गए। उन्होंने कहा कानपुर को तो ख्0 घंटे भी बिजली मिल रही है, हमारे शहर बहराइच में तो इतनी भी नहीं मिल रही है। उन्होंने सिटी में पॉवर क्राइसिस के लिए केस्को के जर्जर पॉवर नेटवर्क को जिम्मेदार ठहराया है। कहा कि पॉवर सप्लाई व्यवस्था सुधारने के लिए केस्को ऑफिसर्स को कड़े निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री भी इस मामले में गंभीर हैं। अगर ऑफिसर नहीं सुधरते है तो गाज गिरेगी। जीरो टॉलरेंस होगा। पॉवर सप्लाई नेटवर्क सुधारने के लिए प्लान बनाने को केस्को को कहा गया।

जीआईएस ट्रांसमिशन स्टेशन

ओवरलोडिंग की समस्या के हल के लिए ऊर्जा राज्य मंत्री ने बिठूर, कानपुर साउथ, रूमा ट्रांसमिशन स्टेशन से केस्को सबस्टेशनों को जल्दी से जल्दी जोड़कर ओवरलोडिंग की समस्या हल करने को कहा। भ् दिनों में प्लान बनाकर ट्रांसमिशन और केस्को ऑफिसर्स को लखनऊ भी बुलाया। उन्होंने कहा कि शहर के अन्दर से ट्रांसमिशन स्टेशन के लिए हाईटेंशन लाइन नहीं ले जाई जा सकती है। इससे खतरा हो सकता है। क्फ्ख् केवी के ख् जीआईएस ट्रांसमिशन स्टेशन बनाए जाएंगें। इसमें जगह भी कम लगेगी और बजट में कम खर्च होगा। वहीं उन्होंने मल्टीस्टोरी में सीधे लाइन खींचकर और केस्को के ट्रांसफॉर्मर से बिजली दिए जाने के मामले की जांच कराने को कहा। टोरेन्ट के सवाल पर एग्रीमेंट ऐसे नहीं खत्म किया जा सकता है.पहले केस्को में सुधार हो, वह बेहतर कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस मीटिंग का लगातार फॉलोअप होगा।

-----------

मंत्रीजी के आने से पहले खूब की बिजली कटौती

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: ऊर्जा राज्य मंत्री के सिटी आने पर ख्ब् घंटे के लिए सिटी को पॉवर रोस्टरिंग फ्री जरूर किया गया। इसकी भरपाई रात में ही पॉवर रोस्टरिंग करके पूरी कर ली गई। भीषण गर्मी में बुधवार की देररात से सुबह तक दो बार पॉवर रोस्टरिंग की गई। पहले देररात ख् से ख्.ब्0 बजे तक पॉवर रोस्टरिंग की गई, इसके बाद भ्.क्0 से सुबह म् बजे तक बिजली कटौती की गई। जबरदस्त उमस भरी गर्मी में बिजली गायब होने से लोगों की नींद उड़ गई।

क्ख् घंटे गुल रही लाइट

वेडनेसडे की देररात एक बजे करीब आवास विकास कल्याणपुर-क् हाईटेंशन लाइन पोल टूट गए। रात क् बजे गई लाइट दोपहर क्.ख्भ् बजे आई। लोग बिजली के साथ पानी संकट से भी जूझते रहे। उन्होंने कल्याणपुर सबस्टेशन पर हंगामा किया। इसी तरह दोपहर क्ख् बजे के करीब फजलगंज के जी-ख्फ् फीडर की केबल में फाल्ट हो गया। इसके चलते तेजाब मिल कालोनी कैम्पस व अनवरगंज की बिजली गुल हो गई। दोपहर गई लाइट रात तक नहीं आई। कृष्णापुरी सर्वोदय नगर व ग्वालटोली के ट्रांसफॉर्मर जल गए।